जिले के 28 हजार परिवारों का सरकारी राशन बंद

जागरण संवाददाता, शेखपुरा: जिले के 28 हजार परिवारों का सरकारी राशन बंद हो गया है। राशन बंद होने से परेशान ऐसे लोग रोज अनुमंडल कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। इन परिवारों के राशन बंद होने पर विभागीय अधिकारी भी कुछ स्पष्ट बताने की स्थिति में नहीं हैं। अधिकारी सिर्फ यही बताते हैं जो भी कार्रवाई हुई है मुख्यालय स्तर से हुई है। इस बारे में पूछने पर अनुमंडल पदाधिकारी निशांत ने बताया कि इस मुख्यालय से जिला को कोई सूचना या जानकारी नहीं दी गई है,मगर प्रतिदिन दर्जनों लोग आवेदन दे रहे हैं कि उनका राशन कार्ड बंद हो गया है। छंटनी के शिकार हुए ये वैसे परिवार हैं, जिन्हें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सस्ती कीमत पर हर महीने चावल और गेंहू दिया जा रहा था। विभागीय सूत्र से मिली जानकारी में बताया गया कि वैसे परिवार जो लगातार दो महीने से अनाज का उठाव नहीं कर रहे थे, शायद ऐसे परिवारों का राशन कार्ड राज्य मुख्यालय से ही ब्लॉक कर दिया गया है। इस तरह की कार्रवाई का पता तब चलना शुरू हुआ, जब ऐसे लोग राशन लेने डीलर के पास गए और पॉश मशीन पर अंगूठा लगाने के बाद राशन कार्ड को ब्लॉक बताया गया।


जिले में 94 हजार राशन कार्ड-
जरूरतमंदों को सस्ता अनाज उपलब्ध कराने की योजना के तहत जिले में 93965 राशन कार्ड जारी हुए हैं। बीच-बीच में नए राशन कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। सरकार ने राशन कार्ड को लोक सेवा कानून के तरह शामिल कर लिया है, जिससे आरटीपीएस काउंटर पर आवेदन देकर जांच के बाद राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि पिछले दो वर्षो में जिले में 15 हजार से अधिक नया राशन कार्ड जारी किया गया है। बने हुए राशन कार्डों में से जांच के बाद 4477 राशन कार्डो को निरस्त भी किया गया है।
संपन्न लोगों का नया सर्वे-
गलत तरीके से सस्ते अनाज का लाभ उठा रहे संपन्न लोगों कि पहचान के लिए जिले में घर-घर सर्वे हो रहा है। यह सर्वे 31 मई तक पूरा होना है। सर्वे में चिह्नित होने वाले संपन्न लोगों का राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा। कार्ड निरस्त करने के पहले चिह्नित लोगों को नोटिस भेजकर उन्हें अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाएगा। संपन्न लोगों की पहचान का काम सरकार के निर्देश पर हो रहा है।
मेहूस का आतंक गुदरा पिस्टल के साथ गिरफ्तार
जागरण संवाददाता, शेखपुरा:
बुधवार को सदर प्रखंड के मेहूस गांव में पुलिस ने छापेमारी करके क्षेत्र के आतंक गुदरा उर्फ हरिओम (20) को पिस्टल और कारतूस के साथ गिरफ्तार कर लिया। गुदरा के पास से एक मैगजीन तथा दो चाकू भी बरामद किया गया है। 20 वर्ष का गुदड़ा चार साल पहले मेहूस के बगल में स्थित मनीऔरी गांव में एक व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या का अरोपित भी रह चुका है। तब यह नाबालिग था। मेहूस थाना के थानाध्यक्ष विनोद कुमार झा ने बताया कि बुधवार को गुप्त सूचना पर पुलिस की एक टीम ने सादे लिबास में यह कार्रवाई की। पिछले महीने 16 अप्रैल को गुदरा ने ही गांव एक निवासी और बगल के लोदीपुर मध्य विद्यालय में पदस्थापित शिक्षक सुनील सिंह पर चाकू से हमला करके उन्हे घायल कर दिया था। गुदरा के खिलाफ मेहूस थाने में पांच मामले दर्ज हैं। बुधवार को पिस्टल के साथ गिरफ्तारी के बाद उसके खिलाफ आ‌र्म्स एक्ट का नया मामला दर्ज किया गया है। गुदरा की मां सरकारी स्कूल में शिक्षिका हैं।

अन्य समाचार