कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:

पीएचसी को अपग्रेड कर 30 बेड वाले सीएचसी का निर्माण कार्य प्रारंभ



संवाद सूत्र, सहदेई बुजुर्ग (वैशाली):
प्रखंड के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड कर 30 बेड वाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण प्रारंभ हो गया है। प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य के पुराने व जर्जर भवन को तोड़ कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में अपग्रेड कर प्रखंड में 30 बेड का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने को लेकर शुक्रवार को नींव डाली गई। जिसका भूमि पूजन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. सुनील कुमार केसरी, भवन निर्माण कराने वाले कंस्ट्रक्शन के एमडी कमल नयन और लेखापाल रितेश कुमार ने संयुक्त रूप से किया। कंस्ट्रक्शन कंपनी के एमडी ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अब तीस बेड का बनेगा। उन्होंने बताया कि 15 माह में करोड़ों रुपये की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन बनकर तैयार हो जाएगा। पुराने व जर्जर भवन को तोड़कर दो मंजिला नया भवन बनाया जाएगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तीस बेड के साथ डाक्टर, एएनएम एवं कर्मियों को रहने के लिए कमरों का भी निर्माण होगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के बिहार चिकित्सा सेवा एवं संरचना कारपोरेशन की ओर से वैशाली जिला में 30 करोड़ 96 लाख रुपये की लागत से 10 उप स्वास्थ्य केंद्र, दो अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 03 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवनों का निर्माण कराने का कार्य शुरु हो गया है। उन्होंने जानकारी दिया कि प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड करते हुए 50 मीटर लंबा और 30 मीटर चौड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं मजरोही उर्फ सहरिया, बाजीतपुर चकस्तुरी और सुल्तानपुर पंचायत में उप स्वास्थ्य केंद्र का भवनों का निर्माण होगा। उप स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण इस दिशा में कार्य शुरु नहीं हुआ है। भवन निर्माण कराने को ले जमीन का चयन किया जा रहा है।

स्वास्थ्य सुविधाओं का होगा विस्तार
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अपग्रेड होकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनने पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलने लगेगी।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आउटडोर के अलावा प्रसव, प्रसव पूर्व जांच, ब्लड प्रेशर, टीकाकरण, डायबिटीज, एक्स रे, 14 विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती, आपरेशन की सुविधा, अधिक दवाओं की व्यवस्था, अल्ट्रासाउंड, सभी प्रकार का जांच, शिशु, महिला, सर्जरी, नेत्र व सामान्य चिकित्सकों की तैनाती, उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं के अलावा अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।
कहते है प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. सुनील कुमार केसरी ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पुराने भवनों को तोड़ कर अपग्रेड करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की दिशा में कार्य शुरू हो गया है। दो मंजिला भवन 50 फीट लंबा और 30 फीट चौड़ा भवन बनाया जाएगा। यह तीस बेड का अस्पताल होगा।

अन्य समाचार