डिक्की तोड़कर रुपये उड़ाने वाले गिरोह से लोग भयभीत

संसू,पौआखाली (किशनगंज) : इलाके में डिक्की तोड़कर रुपये उड़ाने वाले गिरोह के अपराध से आमलोग सहम गए हैं। आए दिन बाइक की डिक्की को तोड़कर अथवा मास्टर चाभी से खोलकर रुपये निकालकर पलक भर में चंपत हो जाना अब कोई नई बात नहीं रह गई है।

पिछले कुछ माह से गंधर्वडांगा थाना क्षेत्र के ताराबाड़ी एवं पौआखाली थाना क्षेत्र के एलआरपी से ऐसी घटनाएं सुनने को मिल रही है। पिछले केवल एक माह की बात करें तो करीब चार ऐसी घटनाएं घटित हो चुकी है जिसमें बाइक की डिक्की से लाखों रुपये निकाले जा चुके हैं। खासकर दिघलबैंक प्रखंड के गंधर्वडांगा थाना क्षेत्र अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक की ताराबाड़ी शाखा के आसपास ही ऐसी तीन घटनाएं घटित हो चुकी है।

ऐसे मामले में अधिकांश मामलों में कानूनी पचड़ों की वजह से लोग पुलिस में शिकायत भी दर्ज नहीं कराते हैं जिससे ऐसे अपराध का पुलिस के पास भी कोई वास्तविक डाटा नहीं रहता। इस तरह की घटना अक्सर होने से अब लोगों में रुपये को बैंक से निकालकर कहीं आने-जाने में भय बना हुआ है। बताया जाता है कि शातिर उचक्के बैंक के आसपास से ही रेकी कर इस तरह की घटनाओं को अंजाम देते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार अपराधी बैंक के आसपास से ही ऐसे साफ्ट कस्टमर की तलाश में रहते हैं जिन्हें वे आसानी से टारगेट कर सकें। बैंक के आसपास ऐसे अपराधियों को अधिक रकम निकलने वाले ग्राहकों की सूचना लाइनर दे देते हैं। जहां से बाहर मौके मिलने तक उचक्के पीछा करते रहते हैं। मौका मिलते ही बाइक की डिक्की खोलकर लोगों की गाढ़ी मेहनत की कमाई पलभर में उड़ा ले जाते हैं। पुलिस भी लिखित शिकायत न मिलने से ऐसे मामलों में जांच से पल्ला झाड़ लेती है। जबकि बैंक भी अपनी जवाबदेही से मुकर जाता है। जबकि बैंकों में लगे सीसीटीवी से बैंक परिसर में संदिग्ध लोगों की जांच की जा सकती है।
-----------------
डिक्की तड़कर रुपये उड़ाने की घटना::
केस स्टडी 1:- करीब दो सप्ताह पहले गंधर्वडांगा थाना क्षेत्र के ताराबाड़ी से एक शिक्षक नौशाद आलम की डिक्की से चालीस हजार रुपए उड़ा लिया गया था।
केस स्टडी 2:- पौआखाली थाना क्षेत्र के एलआरपी चौक स्थित सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखा से पेंशन की राशि निकाल कर लाया रहे सेवानिवृत्त शिक्षक दिलीप सिन्हा के बाइक की डिक्की से 35 हजार रुपये निकाल लिया था।
केस स्टडी 3:- दो दिन पहले एसबीआई ताराबाड़ी शाखा से रुपये निकालकर लाया रहे पौआखाली के नयागंज निवासी मक्का किसान फरमान अली के दो लाख रुपये उचक्कों ने रास्ते में उड़ा लिया था।

अन्य समाचार