बच्चों को दी गई आग और लू के खतरे से बचाव की जानकारी

संवाद सूत्र, दिघलबैंक (किशनगंज) : दिघलबैंक प्रखंड अंतर्गत आदर्श मध्य विद्यालय सह संकुल संसाधन केंद्र तुलसिया में शनिवार को सुरक्षित शनिवार के तहत बच्चों को आग और लू से बचाव की जानकारी दी गई। फोकल शिक्षक राजेश कुमार सिंह सहित बाल प्रेरक और शिक्षक-शिक्षिकाओं ने बच्चों को जानकारी दी।

फोकल शिक्षक ने बताया कि गर्मी के दिनों में जब पछुआ हवा तेजी से चलती है तो हमारे गांव में अगलगी की घटनाएं बड़े पैमाने पर होती है। घर खेत खलिहान एवं जान-माल को अगलगी से भारी क्षति पहुंचती है।
ऐसे में अगर हम सभी ध्यान दें तो इन समूहों में अगलगी की घटना कम होगी और बच्चों को लू भी नहीं लगेगा। लू से बचने के लिए ही विद्यालय को मार्निंग विद्यालय किया जाता है। अगलगी से बचने के लिए तरह-तरह के टिप्स बताए गए। जिसमें रसोईघर यदि फूस का है तो उसकी दीवार पर मिट्टी का लेप अवश्य लगा दें। रसोईघर की छत ऊंची बनावे। आग बुझाने के लिए मिट्टी के बोरी में भरकर तथा दो बाल्टी पानी अवश्य रखें। शार्ट सर्किट की आग से बचने के लिए बिजली वायरिग को समय पर मरम्मत करा लें। मवेशियों को आग से बचाने के लिए मवेशी घर के पास पर्याप्त मात्रा में पानी का इंतजाम एवं निगरानी अवश्य कर लें। जलती हुई माचिस की तीली अथवा अधजली एवं सिगरेट पीकर इधर-उधर ना फेंके। दीपावली में पटाखे जलाते समय पानी की बाल्टी तथा रेत की पर्याप्त व्यवस्था रखें। खाना बनाते समय ढीले-ढाले और पोलिस्टर के कपड़े पहन कर खाना बनाने से बचें। हमेशा सूती कपड़ा पहनकर ही खाना बना लें। सार्वजनिक स्थलों ट्रेन या बसों में ज्वलनशील पदार्थ लेकर ना चले। आग लगने पर फायर ब्रिगेड 101 नंबर पर प्रशासन को तुरंत सूचित करें एवं उन्हें सहयोग करें। अगर कपड़ों में आग लगे तो उन्हें जमीन पर लेट कर बुझाने का प्रयास करें। मौके पर बच्चों को माकड्रिल भी कराया गया वहीं माकड्रिल के समय विद्यालय के प्रधानाध्यापक कृष्ण कुमार साह, शिक्षक मामूर अनवर, उमेश प्रसाद सिंह, मेघनाथ कोनाई, शिक्षिका राजेश्वरी कुमारी, कुमुद कुमारी, ममता कुमारी, उमा कुमारी, जुली कुमारी, मोना कुमारी, मारिया नाज सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

अन्य समाचार