एक माह में दो लाख 25 हजार क्विंटल चावल जमा करने की चुनौती

व्यापार मंडल पैक्स के लिए राज्य खाद्य निगम के गोदाम में 30 जून तक 65 हजार क्विंटल चावल जमा करने का लक्ष्य निर्धारित

संवाद सहयोगी, लखीसराय : जिले में किसानों से की गई धान की खरीदारी के एवज में व्यापार मंडल एवं पैक्स द्वारा राज्य खाद्य निगम के गोदाम में 30 जून तक 65 हजार क्विंटल चावल जमा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिलाधिकारी एवं जिला सहकारिता पदाधिकारी के बार-बार निर्देश के बावजूद संबंधित पैक्स एवं व्यापार मंडल राज्य खाद्य निगम के गोदाम में चावल जमा करने के प्रति उदासीन है। यही कारण है कि संबंधित पैक्स एवं व्यापार मंडल ने अबतक 40 हजार क्विटल चावल ही राज्य खाद्य निगम के गोदाम में जमा कराया है। एक माह में दो लाख 25 हजार क्विटल चावल राज्य खाद्य निगम के गोदाम में जमा कराना सहकारिता विभाग के लिए चुनौती होगी। जिले में 62 पैक्स एवं चार व्यापार मंडल के माध्यम से 11,391 किसानों से 99 हजार 973.968 क्विंटल धान की खरीदारी की गई है।

----
राज्य खाद्य निगम के गोदाम में चावल जमा करने का तरीका
पैक्स एवं व्यापार मंडल द्वारा किसानों से खरीद की गई धान को संबंधित चावल मिल में उपलब्ध कराना है। इसके बाद चावल तैयार होने के बाद राइस मिल द्वारा चावल पुन: संबंधित पैक्स एवं व्यापार मंडल को उपलब्ध कराया जाता है। इसके बाद पैक्स एवं व्यापार मंडल द्वारा कुल खरीद की गई धान का 67 फीसद चावल राज्य खाद्य निगम के गोदाम में जमा करना है।
---
सिर्फ उसना चावल जमा करने के सरकारी आदेश के बाद चावल जमा करने में में पैक्स एवं व्यपार मंडल को परेशानी होती थी। इस कारण शुरुआती दौर में राज्य खाद्य निगम के गोदाम में चावल जमा नहीं हो सका। सरकार द्वारा अरवा चावल जमा कराने एवं पैक्स द्वारा संचालित राइस मिल को उसना चावल तैयार करने के लायक बनाने में सहयोग करने के बाद राज्य खाद्य निगम में चावल जमा करने में तेजी आई है। 30 जून तक निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप चावल जमा नहीं कराने वाले पैक्स एवं व्यापार मंडल के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
मनोज कुमार शर्मा, जिला सहकारिता पदाधिकारी, लखीसराय।

अन्य समाचार