छह सौ सफाई कर्मियों ने काम किया बहिष्कार, फिर कूड़े की ढेर पर शहर

जागरण संवाददाता, मुंगेर: नगर प्रशासन की उदीसनता से शहर एक बार फिर कूड़े की ढ़ेर में तब्दील होने लगा है। आउटसोर्सिंग के माध्यम से काम करने वाले दैनिक व एनजीओ मजदूरों ने सोमवार से कार्य का वहिष्कार कर दिया है। एक ओर जहां मजदूरी नहीं बढ़ाए जाने से दैनिक मजदूर नाराज है, वहीं एनजीओ मजदूरों को बीते तीन माह से एनजीओ संचालक ने वेतन नहीं दिया है, इससे वे त्रस्त है। कुल मिलाकर शहर की सफाई व्यवस्था में लगे करीब छह सौ सफाई कर्मियों ने काम का बहिष्कार कर दिया है। फिलहाल शहर की सफाई व्यवस्था निगम के करीब 150 नियमित सफाई कर्मियों के भरोसे ही रह गई है। ऐसे में शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। शहर में फिर से जगह जगह कूड़े की ढ़ेर नजर आने लगे है। दिलचस्प तो यह है कि इस व्यवस्था के लिए नियुक्त प्रशासक व जनप्रतिनिधि भी इस समस्या को दूर करने में अब तक विफल ही नजर आ रहे है। सफाई कर्मचारी यूनियन के महामंत्री ब्रह्मदेव महतो की मानें तो एक साजिश के तहत दैनिक मजदूरों की मांग को अनसूना किया गया है। वहीं एनजीओ मजदूरों की सुनने वाला कोई नहीं है। ऐसे में काम का बहिष्कार करना इनकी मजबूरी है।


----------------------------
17 दिनों की गंदगी से अभी उबर नहीं पाए हैं लोग
वेतन भुगतान को लेकर नियमित, दैनिक व एनजीओ मजदूर दो मई से 18 मई के बीच अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहे। इस 17 दिनों की गंदगी से लोग उबर भी नहीं पाए थे कि फिर से सफाई कर्मियों की गतिरोध ने शहर के लोगों की चिता बढ़ा दी है। गर्मी व बरसात के बीच कूड़े की ढ़ेर से फैलने वाली महामारी की शंका से शहर के लोग भयभीत नजर आ रहे है। अभी तो लोगों की नाराजगी चर्चाओं तक ही समित है। स्थिति यही रही तो आम लोगों का गुस्सा सड़क पर आने की पूरी संभावना है।
----------------------
दैनिक कर्मियों की समस्या
नगर निगम के दैनिक सफाई कर्मी अपनी दैनिक मजदूरी को 450 रुपये करने को लेकर लगातार मांग कर रहे है। बीते दिनों हुई समझौता वार्ता में वोर्ड की बैठक में इनकी मांग को पूरा किए जाने का आश्वासन दिया गया था। लेकिन बोर्ड की सशक्त स्थाई समिति ने इनकी दैनिक मजदूरी मात्र 50 रुपये बढ़ाए जाने पर ही सहमति जताई। एनजीओ संचालक निगम से पैसा नहीं मिलने की दुहाई देकर सफाई कर्मियों के तीन माह का वेतन भुगतान नहीं किया। इससे इन लोगों ने नाराज होकर काम का बहिष्कार किया है।

अन्य समाचार