मनरेगा योजना में कार्य के बाद भी मजदूरों को नहीं मिल रही है राशि

संवाद सूत्र, परवाहा (अररिया): विभागीय लापरवाही व लेट लतीफी के कारण मनरेगा योजना में कार्यरत सैकड़ों मजदूरों को पिछले एक माह से मजदूरी का भुगतान नहीं हो रहा है। मनरेगा मजदूरों को इन दिनों एक-एक पैसे के लिए मोहताज होना पड़ रहा है। मनरेगा की मजदूरी पर आश्रित परिवार विभाग के इस देरी से काफी परेशानी में हैं। फारबिसगंज प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में करीब दो सौ से अधिक योजनाएं मनरेगा की संचालित हैं। उसमें से महत्वपूर्ण योजना जल जीवन हरियाली के तहत पोखर का निर्माण,सड़क में मिट्टी भराई कार्य, पौधारोपण आदि है। इस महत्वपूर्ण योजना में सैकड़ों मजदूरों ने कार्य किया है और उन्हें इन दिनों मजदूरी के लिए सरकार से राशि निर्गत होने का इंतजार करना पड़ रहा है। प्रत्येक पंचायत के मजदूरों का आंकड़ा लिया जाय तो कम से कम प्रति पंचायत पचास मजदूर मनरेगा में मजदूरी करते हैं। इनका जीवकोपार्जन का साधन सिर्फ मनरेगा में मजदूरी ही है। इन्हें काम के बाद से मजदूरी की आस रहती है। केंद्र सरकार समय-समय पर पंचायतों के बजट के अनुरूप प्रखंड कार्यालय के मनरेगा मद में राशि आवंटित करती रहती है। अभी मई के तीसरे सप्ताह तक मनरेगा मद में यहां के मजदूरों को भुगतान हुआ था। इसके बाद से ही राशि मजदूरों के खाते में नहीं आ रही है। लिहाजा मजदूरों को इन दिनों आर्थिक संकट झेलना पड़ रहा है। मनरेगा के निबंधित मजदूरों का कई आवश्यक कार्य नहीं हो रहा है। कर्ज या दूसरे के मदद के सहारे जीवन यापन में कठिनाई महसूस हो रही है ।मजदूर मजदूरी मिलने का इंतजार कई सप्ताह से कर रहे हैं।


------------------------------
क्या कहते हैं मजदूर
मनरेगा के अधिकारी मजदूरों की जरूरत पर ध्यान नहीं दे रही है। जब योजना में काम किया गया है तो समय पर मजदूरी का भुगतान होना चाहिए। घर चलाने में आफत हो रही है।पैसों के अभाव में बीमार बच्चे का इलाज नहीं करवा पा रहे हैं।
--- यद्दु ऋषिदेव ,मजदूर ,हरीपुर मनरेगा में पंद्रह दिन के अंदर मजदूरी का भुगतान होना चाहिए, लेकिन महीने भर से काम करने के बावजूद मजदूरी का भुगतान नहीं हो पाया है। भुगतान की मांग पर टालमटोल किया जाता है।-बुच्ची देवी, मजदूर,परवाहा
-----------------------------
क्या कहते है मुखिया :
मनरेगा योजना में मजदूरों से कार्य कराने के बावजूद अधिकारियों के लापरवाही से भुगतान नहीं किया जा रहा है ,मास्टररोल व भुगतान से संबंधित सभी प्रक्रिया कर कार्यालय को सौंप दिया गया है मगर एफटीओ नहीं किया जा रहा है।ऐसे में कार्य बाधित होने का डर लगा रहता है।
---मुखिया - उर्मिला देवी ,परवाहा
------
-क्या कहते हैं अधिकारी : मनरेगा योजना में राशि के अभाव के कारण मजदूरों का भुगतान नहीं हो पा रहा है।कार्यालय से भुगतान की सभी प्रक्रिया हो चुकी है।जबतक सरकार आवंटन उपलब्ध नहीं कराते हैं मजदूरों का भुगतान असंभव है।
संजीव कुमार सुमन, फारबिसगंज मनरेगा पीओ,

अन्य समाचार