सात व नौ जून को टीकाकरण को लेकर चलेगा विशेष अभियान

जासं, अररिया: टीकाकरण की रफ्तार में अभी तेजी नहीं आ रही है। इसको सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम अभियान चलाकर लोगों को जागरूक कर रही है।

बीते कुछ दिनों से जिले में टीकाकरण की रफ्तार धीमी पड़ गई है। जिले में आगामी सात व नौ जून को विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान संचालित किये जाने का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस, जीविका व ग्रामीण कार्य विभाग के अधिकारियों को सामूहिक प्रयास से अभियान की सफलता सुनिश्चित कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है।
पूर्ण टीकाकरण विभाग की प्रमुखता :
मामूली विवाद को लेकर सैफगंज के उपसरपंच को मारपीट कर किया घायल, थाना में आवेदन यह भी पढ़ें
सिविल सर्जन डा.विधानचंद्र सिंह ने बताया कि विशेष अभियान में योग्य लाभुकों को प्रीकाशन व 12 से 14 व 15 से 18 आयु वर्ग के वैसे लाभुक जिन्होंने टीका का दूसरा डोज नहीं लिया है। उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराना विभाग की प्रमुखता में शामिल होगा। उन्होंने बताया कि वंचितों को टीका का निर्धारित डोज लगाने के लिये हर घर दस्तक अभियान फेज टू जिले में संचालित किया जा रहा है। परिवार व समुदाय की सुरक्षा के टीकाकरण जरूरी :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. मोईज ने बताया कि जिले में टीकाकरण की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वंचितों का दोबारा सर्वे किया जा रहा है। आगामी 19 जून से संचालित पल्स पोलियो अभियान के क्रम में भी सघन अभियान संचालित करते हुए टीका से वंचित लोगों का सर्वे करते हुए लाभुकों को पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाना है। उन्होंने अब तक टीका नहीं लेने वालों से अपने परिवार व समुदाय की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपना पूर्ण टीकाकरण कराने की अपील की। जिले में अबतक टीका 32.86 लाख डोज की हुई खपत :
टीकाकरण संबंधी मामलों की जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि जिले में अब तक कोरोना टीका 32.86 लाख डोज की खपत हुई है। इसमें 17.96 लाख लोगों को टीका का पहला व 14.55 लाख लोगों को टीका का दूसरा व 33, 641 लाभुकों को प्रीकाशन डोज का टीका लगाया जा चुका है। अभी भी 45 से 60 व 60 साल से अधिक आयु वर्ग को प्रीकाशन डोज का टीका देने के मामले में हम काफी पीछे हैं। इसमें अपेक्षित सुधार की जरूरत है। इतना ही नहीं 12 से 14 व 15 से 18 साल आयु वर्ग के किशोरों को टीका को भी टीका का दूसरा डोज लगाना अभियान के क्रम में हमारी प्राथमिकताओं में शुमार होगा।

अन्य समाचार