किसान सम्मान निधि के लाभुक केसीसी लोन में नहीं दिखा रहे दिलचस्पी



संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिले में खेती किसानी के लिए किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने में किसानों की दिलचस्पी नहीं के बराबर दिख रही है। सरकारी नियम के अनुसार किसान सम्मान निधि योजना के लाभुकों को केसीसी के माध्यम से लोन दिया जाना था। ताकि ऐसे किसान उस ऋण के पैसा से अपने खेती को आगे बढ़ा सके। लेकिन जिला में किसान सम्मान निधि योजना के एक लाख 32 हजार 962 लाभुक में आवेदन की तय समाप्ति तिथि तक मात्र पांच हजार 972 किसानों ने ही केसीसी लोन के लिए आवेदन दिया है। इसमें सबसे ज्यादा पोठिया प्रखंड के किसानों ने लोन के लिए आवेदन किया है। वहीं केसीसी लोन में सबसे कम दिलचस्पी बहादुरगंज के किसानों ने दिखाया है।
किसान सम्मान निधि के लाभुक केसीसी लोन में नहीं दिखा रहे दिलचस्पी यह भी पढ़ें
पिछड़ा जिला माने जाने वाले किशनगंज में लोगों के आय का मुख्य स्त्रोत खेती ही है। लेकिन खेती किसानी के लिए सरकार के माध्यम से सस्ते दर पर कर्ज उपलब्ध कराने वाली योजना किसान क्रेडिट कार्ड पर किसान अपनी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। इसका कारण किसानों के जागरूक नहीं होने और लोन लेने के लिए भागदौड़ से मुक्ति के लिए किसानों द्वारा आवेदन नहीं करने की बात भी बताई जा रही है। हालांकि यह योजना किसानों को साहूकारों के चंगुल से निकालने और कम ब्याज दर पर कर्ज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई थी। सरकार ने एलान किया था कि पीएम किसान सम्मान निधि हकदार किसानों को जल्द व सुगमता से लोन दिया जाएगा। एक जून केसीसी लोन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि थी। किसान सम्मान निधि प्राप्त किसानों की संख्या एक लाख से अधिक है, जबकि लोन के लिए आवेदन छह हजार ने भी नहीं किया। इसके पीछे की एक मूल वजह फसल क्षति के बाद सरकारी मुआवजे की लेटलतीफी और कर्ज की समय पर अदायगी के लिए बैंकों द्वारा भारी दबाव भी है। पिछले खरीफ सीजन में हुई फसल क्षति का मुआवजा अबतक किसानों को प्राप्त नहीं हुआ है।
प्रखंडवार केसीसी लोन के लिए आवेदन
किसान क्रेडिट कार्ड के लिए प्राप्त कुल पांच हजार 972 आवेदनों में से किशनगंज प्रखंड से 703, बहादुरगंज से मात्र 145, दिघलबैंक से 292, किसानों ने आवेदन दिया है। वहीं पोठिया और ठाकुरगंज से सबसे अधिक 2,220 व 1,590 किसानों ने आवेदन दिया है। इसके साथ ही कोचाधामन से 388 व टेढ़ागाछ से 634 किसानों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है।

अन्य समाचार