श्रीखाटू श्याम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली गई देव शोभायात्रा

जागरण संवाददाता, सुपौल। नगर परिषद स्थित राधाकृष्ण ठाकुरबाड़ी परिसर में श्रीखाटू श्याम की प्राण प्रतिष्ठा लेकर गुरुवार को देव शोभायात्रा एवं निशान ध्वजयात्रा निकाली गई। ध्वजयात्रा ने नगर का भ्रमण किया। इस यात्रा में सूरजगढ़ के निशान एवं सिगड़ी भी शामिल हुए। ध्वजयात्रा में काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। गाजे-बाजे के साथ निकाली गई इस यात्रा में लोग खाटू श्याम बाबा के जयकारे लगा रहे थे। इससे पूर्व बुधवार को शीश का घृताधिवास, पुष्पाधिवास, फलाधिवास व मिष्ठानाधिवास हुआ था। शुक्रवार को प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा होगी।

ग्रीष्मावकाश बाद शुरू होगी ट्यूनिग आफ स्कूल योजना यह भी पढ़ें
--------------------------------
रविवार को इस साप्ताहिक आध्यात्मिक आयोजन की हुई शुरुआत
इस भव्य साप्ताहिक आध्यात्मिक आयोजन की शुरुआत रविवार को कलश यात्रा से हुई। शहर भ्रमण उपरांत पूजा-अर्चना के बाद यज्ञ की शुरुआत हुई। सोमवार की सुबह पूजन एवं शीश का जलाधिवास हुआ। मंगलवार की सुबह दैनिक पूजन बाद अग्नि मंथन व शीश का अन्नाधिवास किया गया। बुधवार की सुबह पूजन, शीश का घृताधिवास, पुष्पाधिवास, फलाधिवास व मिष्ठानाधिवास हुआ। शाम में भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया। गुरुवार को श्री देव शोभायात्रा निकाली गई। इस यात्रा में सूरजगढ़ के निशान एवं सिगड़ी भी शामिल हुए। कार्यक्रम के मुख्य संयोजक संदीप मोहनका ने बताया कि बुधवार की रात राजस्थान के सूरजगढ़ स्थित बाबा खाटू श्याम मंदिर से निशान लेकर तीन सदस्यीय टीम सुपौल पहुंची। बताया कि निशान यात्रा के बाद शाम में भजन कीर्तन का आयोजन हुआ इसके बाद शीश का शय्याधिवास किया गया।
------------------
ठाकुरबाड़ी से निकली यात्रा
निशानयात्रा राधाकृष्ण ठाकुरबाड़ी से निकली। इसमें शामिल महिलाएं पारंपरिक राजस्थानी परिधान में थीं। यात्रा सब्जी मंडी होते हुए, स्टेशन चौक, लोहियानगर चौक, अंबेदकर चौक, महावीर चौक, थाना चौक का भ्रमण कर पुन: ठाकुरबाड़ी पहुंची। यात्रा में कई झांकियां शामिल थी। इनमें से एक पर श्रीखाटू श्याम के शीश की प्रतिमा, दूसरे पर राधाकृष्ण और तीसरे पर बजरंगबली विराजमान थे। ये लोगों के श्रद्धा और आकर्षण का केंद्र बने हुए थे। सभी चौक पर पुष्पवर्षा से यात्रा का स्वागत किया गया। आगे-आगे पुरुषों की टोली थी इसके पीछे महिलाएं और इसके पीछे सिगड़ी लिए महिलाओं की टोली थी। जयकारे लगाते श्रद्धालु वातावरण को भक्तिमय बना रहे थे।
-----------------------
क्लबों ने भी की थी व्यवस्था
यात्रा के स्वागत के लिए क्लबों की ओर से भी व्यवस्था की गई थी। इस व्यवस्था में रोटरी क्लब व लायंस क्लब शामिल थे। रोटरी क्लब द्वारा गांधी मैदान दुर्गा मंदिर के समीप जबकि लायंस क्लब द्वारा रेलवे माल गोदाम और मल्लिक चौक पास स्टाल लगाया गया था। यहां पीने का पानी, जूस, टाफी, लस्सी आदि की व्यवस्था की गई थी। क्लब के सदस्य तत्परता से श्रद्धालुओं का स्वागत कर रहे थे।
-----------------------------
सुरक्षा का विशेष ख्याल
सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर एसडीओ मनीष कुमार, डीएसपी कुमार इंद्रप्रकाश और प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पुलिस बल के साथ तैनात थे। यात्रा के दौरान यातायात व्यवस्था प्रभावित नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा था।
------------------------
भजन जागरण के लिए कई कलाकार हैं आमंत्रित
श्रीश्याम परिवार के मीडिया प्रभारी पवन अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार को देव उत्थापन प्राण-प्रतिष्ठा पूजन का आयोजन किया जाएगा। शाम में एकादशी की ज्योत व भजन जागरण का आयोजन होगा। इसके लिए कई कलाकारों को आमंत्रित किया गया है। इसमें कोलकाता के शुभम-रुपम, दिल्ली की गिन्नी कौर, कटिहार के अमित पौद्दार के अलावा काजल नृत्य नाटिका को आमंत्रित किया गया है।

अन्य समाचार