विकट परिस्थिति में मिली थाने की कमान, शराब धंधेबाजों पर कसी नकेल

बेतिया । नौतन में बात 08 नवंबर 2021 की है। जहरीली शराब पीने ने दक्षिण तेल्हुआ के ब्रह्माटोली, महादलित बस्ती और झखरा के 16 लोगों की मौत हो गई थी। बिहार बिहार में किरकिरी हुई थी। पक्ष और विपक्ष के नेताओं का जुटान हुआ था। तत्कालीन थानाध्यक्ष मनीष कुमार शर्मा के खिलाफ लोगों में गुस्सा था। एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा ने तत्काल प्रभाव से वहां के तत्कालीन थानेदार को निलंबित कर दिया था। अब इस विषम परिस्थिति में नौतन में नए थानेदार की पदस्थापना भी किसी चुनौती से कम नहीं थी। करीब ढाई माह बाद डीआइयू( जिला आसूचना इकाई) के प्रभारी सब इंस्पेक्टर खालिद अख्तर को एसपी ने नौतन का थानाध्यक्ष बनाया। इस जिम्मेदारी के साथ कि न सिर्फ शराब धंधेबाजों पर नकेल कसनी है, बल्कि बिहार- यूपी और गोपालगंज की सीमा से लगने वाले नौतन में जन जागरूकता लाकर शराबबंदी को सफल बनाना है। 28 जनवरी 2022 को खालिद अख्तर ने नौतन थाने में बतौर थानाध्यक्ष पदभार ग्रहण किया। उनका कहना है कि वरीय अधिकारियों से मिले टास्क को पूरा करना किसी चुनौती से कम नहीं था। उन्होंने जन सहयोग से पहले जहरीली शराब कांड के सभी आठ आरोपितों एक माह के अंदर गिरफ्तार कर न्यायिक में हिरासत में भेजा।


----------------------------------------------------------------------
गांवों में आई शराबबंदी के पक्ष में जागरूकता
थानाध्यक्ष का कहना है कि शराब को लेकर बदनाम दक्षिण तेल्हुआ के ब्रह्माटोली, महादलित बस्ती और झखरा गांव में सबसे पहले लोगों को जागरूक किया गया। वहां की महिलाएं और अन्य की जागरूकता का ही परिणाम है कि फिलवक्त में वहां के पूर्व के शराब धंधेबाज भी आजीविका के लिए कोई दूसरा रोजी- रोजगार करने लगे हैं। इन तीनों गांव के लोग बदनामी के कलंक के धोने में पुलिस की मदद भी कर रहे हैं।
----------------------------------------------------------------
चार माह में पकड़ी गई पांच हजार लीटर शराब बीते चार माह में अलग- अलग जगहों से जन सहयोग के बदौलत हीं पांच हजार लीटर शराब जब्त की गई है। नौतन समेत पूर्वी चंपारण, कुशीनगर एवं अन्य जगहों के 200 धंधेबाजों की गिरफ्तारी भी हुई है। 100 बाइक और चार चक्के 13 वाहन शराब की तस्करी के मामले में जब्त की गई है। प्रमुख कृष्णदेव चौधरी का कहना है कि शराबबंदी को सफल बनाने को लेकर पुलिस की तत्परता का ही परिणाम है कि बार्डर पर प्राय: रोज बाहरी धंधेबाज पकड़े जा रहे हैं। पुलिस के प्रति जनता का विश्वास बढ़ा है। इस लिए लोग शराब धंधेबाजों से संबंधित सूचना भी पुलिस से साझा कर रहे हैं। मुखिया संघ के अध्यक्ष अनुप लाल यादव, मुखिया राजेश पांडेय, गुदरिया मुखिया राजेंद्र सिंह का कहना है कि शराबबंदी को सफल बनाने में जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग है। ग्रामीणों को जागरूक किया गया है।
---------------------------------------------------
कोट
नौतन की सीमा यूपी से लगती है। दियारे से आवाजाही का मार्ग है। ग्रामीणों को जागरूक कर शराबबंदी को सफल बनाने को पुलिस बेहतर कार्य कर रही है।
---- उपेंद्र नाथ वर्मा, एसपी, बेतिया

अन्य समाचार