आंधी-बारिश से आम व सब्जी को नुकसान, धान के लिए उम्मीदों की बारिश

जागरण संवाददाता, सुपौल। शनिवार की देर रात और रविवार की सुबह आई आंधी-बारिश से आम और सब्जी की फसल को जरूर नुकसान हुआ है लेकिन धान की खेती के लिए यह उम्मीदों की बारिश साबित हुई। बारिश के अभाव में सूख रहे धान के बिचड़ों को जहां जीवनदान मिला वहीं बिचड़ा बोने के लिए खेतों पर्याप्त नहीं बन गई है।

किसानों का मानना है कि अगर आंधी जैसी हवा नहीं रहती तो आम और सब्जी के लिए भी यह बारिश फायदेमंद होती। इधर शहरी इलाकों में भी बारिश बाद कई स्थानों पर जल जमाव हो गया। हालांकि नगर परिषद द्वारा जल निकासी के लिए विभिन्न वार्डों में नाला की उड़ाही की जा रही है। इधर मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को भी बारिश हो सकती है।
डकैती का नहीं हुआ पर्दाफाश, पीड़ित का उठ रहा पुलिस से भरोसा यह भी पढ़ें
-------------------
85 हजार हेक्टेयर में होनी है धान की खेती
जिला कृषि पदाधिकारी समीर कुमार बताते हैं कि इस बार जिले में 90 हजार हेक्टेयर खेतों में खरीफ फसल लगाई जाएगी जिसमें 85 हजार धान की खेती की जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा बीज पर किसानों को 90 एवं 50 फीसद अनुदान दिया जा रहा है।
-------------------------------------------------------------------------------
नमी की कमी बन रही बीज बोने में बाधक
जिले में अधिकतर किसान रोहिणी नक्षत्र में धान का बिचड़ा बो देते थे। इधर खेतों में नमी की कमी के कारण बीज बोने में विलंब हो रहा था। जिन किसानों ने पंपसेटों के सहारे पटवन कर बीज की बोआई की उसमें धूप के कारण बढ़ोतरी नहीं हो पा रही थी। दूसरी ओर किसानों कहना था कि बीज बोने के लिए खेतों में जितनी नमी होनी चाहिए वह नहीं है, किसान बारिश का इंतजार कर रहे थे। विभाग की भी माने तो पिछले वर्ष जून के पहले सप्ताह तक 60 से 70 फीसद किसान बीज बो चुके थे लेकिन इस बार 20 से 25 फीसद किसान बो पाए हैं। इससे किसान निराश थे। हुई झमाझम बारिश से किसानों के निराशा के बादल छंट गए है। इतना ही नहीं पहले से जिन किसानों के धान के बीज तैयार थे वे गहरी जमीन में रोपाई की तैयारी भी शुरू कर चुके हैं।
---------------------
कहते हैं किसान
किसानों का कहना है कि तेज हवा से मिर्च, ओल जैसी सब्जी की फसलों को नुकसान हुआ है। पौधे जमीन पर गिर गए हैं लेकिन बारिश फायदेमंद रही। किसानों का मानना है कि अगर तेज हवा नहीं रहती तो इन फसलों को भी बारिश से लाभ होता। तेज हवा के कारण आम के फल जरूर झड़े है लेकिन बारिश का लाभ इन्हें भी हुआ है।
------------------------------------
आज भी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है। पुरवा हवा चलती रहेगी। शाम के समय बादल थोड़े छंट सकते हैं लेकिन हवा की गति अपेक्षाकृत थोड़ी तेज रहेगी।

अन्य समाचार