चंवर की भूमि में मछली उत्पादन के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान

बेतिया। जिले में इस वर्ष 68 हेक्टेयर चंवर की भूमि में मछली पालन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। फिलहाल जिले के पांच चंवर का चयन किया जा चुका है। पांचों को मिलाकर 48 हेक्टेयर भूमि हीं हो रही है। शेष 20 हेक्टेयर चंवर की भूमि की खोज हो रही है। किसानों को मत्स्य विभाग की ओर से मुख्यमंत्री चंवर विकास योजना को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है। जिला मत्स्य पदाधिकारी गणेश राम ने बताया कि चंवर की बेकार भूमि का उपयोग कर रोजगार को बढ़ावा दिए जाने के साथ- साथ मछली उत्पादन को लेकर जिले को आत्मनिर्भर बनाने की योजना है। सरकार के निर्देश पर मुख्यमंत्री चंवर विकास योजना के तहत पांच कलस्टर में चंवर का चयन किया गया है, जिसकी स्वीकृति भी सरकार की ओर से मिल गई है। शीघ्र हीं यहां मछली पालन का कार्य आरंभ किया जाएगा। इन पांचों कलस्टर को मिलकर 48 हेक्टेयर चंवर की भूमि हो रही है। चंवर की भूमि को मछली पालन के लिए विकसित किया जाएगा। छोटे- छोटे तालाबों का रूप दिया जाएगा और उसमें आधुनिक तरीके से मछली का पालन किया जाएगा। चंवर की भूमि में मछली पालन करने वाले किसानों को विभाग की ओर से 50 फीसद अनुदान की व्यवस्था है।


-------------------------------------------------------
मछली उत्पादन करने वाले किसान ऐसे करें आवेदन मछली उत्पादन करने वाले किसान जिनकी भूमि चंवर में है। वे मछली उत्पादन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें विभाग के वेबसाइट पर आवेदन करना है। छोटे और बड़े किसान समूह में मिलकर भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले अंचल कार्यालय से भूमि का एलपीसी लेना होगा। अधिकृत नक्शा, जमीन की रसीद और आधारकार्ड के साथ आवेदन करना होगा।
------------------------
अनुदान के लिए ये है पात्रता
मुख्यमंत्री चंवर विकास योजना से 50 फीसद अनुदान लेने के लिए कम से कम चार हेक्टेयर भूमि का कलस्टर होना चाहिए। यह एक किसान का भी हो सकता है और समूह में भी संभव है। एक किसान या एक समूह के लिए अधिकतम चंवर की भूमि 10 हेक्टेयर निर्धारित है। अगर दस हेक्टेयर भूमि नहीं है तो कलस्टर बनाकर चार हेक्टेयर में भी मछली उत्पादन शुरू किया जा सकता है।
----------------------------------------------------
इनसेट
ये हैं चयनित चंवर
योगापट्टी प्रखंड में लखनी चंवर
बगहा-एक प्रखंड में हरदी -नदवा चंवर
बगहा एक प्रखंड में करजनिया परसौनी चंवर
बगहा एक प्रखंड में जैनीटोला- तरकुलवा चंवर
बेतिया प्रखंड में चटिया पिपरा चंवर

अन्य समाचार