प्रखंडों में बनाए जाएंगे पंचायत सरकारी भवन

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : प्रखंडों में पंचायत समिति से जुड़ी योजनाओं और कार्यों के निष्पादन करने और जनप्रतिनिधियों और कर्मियों के बैठने के लिए पंचायत सरकार भवन की तर्ज पर पंचायत समिति सरकार भवन बनाया जाएगा।

जिला पंचायती राज विभाग के अपर सचिव ने प्रखंडों में पंचायत समिति सरकार भवन बनाने के लिए भवन निर्माण और फर्नीचर फीचर के लिए डिजाइन और प्राक्कलन तैयार करने के लिए भवन निर्माण विभाग को लिखा है।
----
बनेगा कार्यालय कक्ष व कामन रूम
----
भवन निर्माण होने से प्रखंड पंचायत समिति के प्रमुख, उप प्रमुख समेत पंचायत समिति सदस्यों से मिलने के लिए आमलोगों को दूसरी जगहों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। कार्यालय कक्ष, कामन रूम सह प्रशिक्षण कक्ष, वीडियो कांफ्रेंसिग कक्ष, रसोई घर, अभिलेख रखने के लिए स्टोर रूम,कंप्यूटर कक्ष, मनोरंजन कक्ष, प्रतीक्षालय कक्ष, महिला प्रतीक्षालय कक्ष, पुस्तकालय सह अध्ययन कक्ष, कामन शौचालय, गार्ड, ड्राइवर रेस्ट रूम समेत जनप्रतिनिधि व कर्मियों के बैठने के लिए अलग-अलग कार्यालय होगा।

----
भवन पर खर्च होंगे दो करोड़ 42 लाख रुपये
----
सूबे के सभी 534 प्रखंडों में ये भवन बनने हैं। इस तरह दो करोड़ 42 लाख के करीब हर एक भवन के निर्माण पर खर्च होंगे। इसके निर्माण पर होने खर्च की राशि राज्य वित्त आयोग और राज्य योजना मद से प्राप्त की जाएगी। वित्त विभाग की स्वीकृति लेने के तुरंत बाद इस पर कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी। इसके बाद पंचायत समिति सरकार भवन बनाने के लिए जिलों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया जाएगा
----
क्या कहते हैं जिम्मेदार :
एक ही भवन में पंचायत समिति के प्रमुख, उपप्रमुख समेत पंचायत समिति सदस्यों का कार्यालय होगा। इसको लेकर पंचायतीराज विभाग की कवायद सराहनीय है। शमीम अख्तर पप्पू, प्रमुख, नवहट्टा

अन्य समाचार