सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में मुफ्त में होगी हेपेटाइटिस बी की जांच

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में अब हेपेटाइटिस बी की मुफ्त में जांच होगी। जांच हेतु किट की आपूर्ति सेंट्रल ड्रग स्टोर ने की है । पहले इसकी जांच के लिए किट की खरीद स्थानीय स्तर पर की जाती थी। अब बीएमएसआइसीएल द्वारा ही किट की आपूर्ति की जा रही है। केंद्रीय ड्रग स्टोर द्वारा स्वास्थ्य संस्थानों को किट की आपूर्ति की गई है। स्थानीय स्तर पर खरीदे और आपूर्ति के कारण जांच में परेशानी होती थी अब अस्पताल में ही मरीजों की जांच होगी।

----
हेपेटाइटिस बी, सी का गंभीर पड़ता है प्रभाव

----
यह एक लक्षण रहित बीमारी है, जो ज्यादातर लोगों में लंबे समय तक छिपी रहती है। लीवर में गंभीर संक्रमण होने के बाद ही इसके लक्षण दिखते हैं। इलाज मिलने से लीवर सिकुड़ जाता है। इस स्थिति को लीवर सिरोसिस कहते हैं। इसका विस्तृत रूप लीवर कैंसर तक पहुंच जाता है। क्रानिक हैपेटाइटिस सी में शरीर इस वायरस से मुक्त नहीं हो पाता और यह विषाणु शरीर में ही पालता रहता है। लीवर पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है।
----
हेपेटाइटिस बी से प्रभावित होने के कारण
---
-संक्रमित सुई का इस्तेमाल करने।
-संक्रमित व्यक्ति के रक्त के संपर्क में आने से।बिना सही जांच के संक्रमित रक्त चढ़ाने से।
-संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाने से।
- टैटू बनवाने से।
-दूसरों का टूथ ब्रश प्रयोग करने।
-----
रोगी के लक्षण
----
सामाजिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नवहट्टा के चिकित्सक डाक्टर मेराज आलम ने बताया कि अनावश्यक थकान, सिर में दर्द और हल्का बुखार, त्वचा और आंखों का रंग पीला पड़ना, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, पेट में पानी भरना, पाचन संबंधी समस्याएं और दस्त, त्वचा में जलन, खुजली और लाल रंग के चकते पड़ना, भूख लगना, वजन में गिरावट, देर से पता लगने पर मुंह से खून आना, पीले रंग का पेशाब होना, पैरों में सूजन होना।
----
बचाव के उपाय
----
डा. राकेश कुमार ने बताया कि कुछ सावधानियां बरतकर हेपेटाइटिस बी से बचा जा सकता है ।खाना खाने से पहले हाथों को साबुन से जरूर धोएं, बाजार की बर्फ का इस्तेमाल न करें, हेपेटाइटिस बी की वैक्सीन लगवाएं, यह पक्का कर लें कि नई सुई का इस्तेमाल हो रहा है वह इंस्ट्रूमेंट स्टरलाइज है। ब्लड बैंक से ही रक्त लेना चाहिए।
----
कोट मांग के अनुरूप जिले से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को किट की आपूर्ति की जाएगी । जितेंद्र कुमार , सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र , नवहट्टा

अन्य समाचार