नल जल योजना के पुरानी टंकियों को मरम्मत करने का कार्य प्रारंभ

संवाद सहयोगी, किशनगंज : राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नल-जल योजना के तहत शहर में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए एक पहल फिर से की गई है। नगर परिषद के 34 वार्डों में पेयजल आपूर्ति के लिए पुराने छह टंकियों का मरम्मति कार्य किया जा रहा है। यह पानी की टंकियां एक दशक पूर्व बनाई गई थी। इन टंकियों से पानी सप्लाई का संचालन पूर्व में पीएचईडी विभाग करता था। अब इस टंकी से बुडको के माध्यम से नए सिरे से पानी सप्लाई होगा।

जिले के शहरी इलाके में अबतक नल से जल का लोग इंतजार कर रहे हैं। कई बार समय सीमा समाप्त हो चुकी है। बावजूद अबतक लोगों को पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पाई है। योजना के तहत डेढ़ लाख गैलन क्षमता वाले नौ टंकियों से पानी की सप्लाई की जानी है। नल-जल योजना के तहत तीन नए टंकियों का निर्माण कराया गया है। जबकि 2008 में बनी छह टंकियों को पीएचईडी विभाग से लेकर इस योजना के लिए सुपुर्द किया गया है। पूर्व में इसके माध्यम से कुछ वार्ड में पानी की सप्लाई की जाती थी। इन टंकियों से पानी के लीकेज के साथ, पूर्व में इसमें सफाई के अभाव में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इन टंकियों को दुरुस्त करने का काम किया जा रहा है। ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके।

इन छह टंकियों के मरम्मति का कार्य किया जाना है:::
नल-जल योजना के तहत डेढ़ लाख क्षमता के नौ टंकियों में से तीन टंकियां नई बनाई गई थी। जबकि छह पुराने जल भंडारण टैंक की मरम्मति का काम शुरू किया गया है। इनमें से खगड़ा, हलीम चौक, फरिगगोला, रुईधासा, मिलनपल्ली व तेघड़ीया में पूर्व में बने पानी की टंकियों का साफ सफाई के अलावा मरम्मति का काम किया जा रहा है। इसके लिए आठ लाख 50 हजार एक टंकी के लिए निर्गत किए गए हैं।
------------------------
कोट के लिए:::::
छह में से दो टंकियों के मरम्मति का कार्य पूरा करा लिया गया है। वर्तमान में चार के मरम्मति का कार्य किया जा रहा है, इस महीने कार्य पूरा करा लिया जाएगा। आपूर्ति जुलाई महीने से शुरू कराने का लक्ष्य रखा गया है। टंकी से सप्लाई शुरु होते आपूर्ति में प्रेशर की शिकायत भी दूर होगी।
अरविद कुमार, कार्यपालक अभियंता बुडको, (किशनगंज)
-------------------------

अन्य समाचार