सातवें चरण के तहत शिक्षक बहाली की प्रक्रिया शुरू, बीईओ से मांगी रिक्ति

जागरण संवाददाता, सुपौल: पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय संस्था के तहत जिले के प्रारंभिक एवं मध्य विद्यालयों में सातवें चरण के तहत होने वाले शिक्षक बहाली की तैयारी की सुगबुगाहट शुरू कर दी गई है। तैयारी के मद्देनजर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से इन विद्यालयों के मूल कोटि एवं स्नातक कोटि के शिक्षक के उपलब्ध रिक्ति की गणना कर प्रतिवेदन देने को कहा गया है। जारी पत्र में डीपीओ ने कहा है कि प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में मूल कोटि तथा स्नातक कोटि के शिक्षक के उपलब्ध रिक्त पदों की गणना विद्यालयवार एवं नियोजन इकाई वार करने का निर्देश प्राप्त है। उपलब्ध रिक्ति का जिला स्तर पर समेकित कर जिला अधिकारी से रोस्टर क्लीयरेंस कराकर नियोजन इकाई वार एवं कोटिवार रिक्त पदों को विभाग द्वारा तैयार पोर्टल पर अपलोड किया जाना है। ऐसे में सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा गया है कि वे अपने-अपने प्रखंडाधीन सभी संबंधित नियोजन निकाई से बैकलॉग कोटिवार समेकित प्रतिवेदन हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी में 26 जून तक उपलब्ध कराया जाना है।


----------------------------------------------
छठे चरण के रिक्त पद जुड़ेंगे
छठे चरण की नियुक्ति के बाद रिक्त रह गए करीब 1436 पदों को सातवें चरण में जोड़ा जाएगा । सातवें चरण के लिए 31 मार्च 2022 तक सेवानिवृत्त, त्यागपत्र या सेवा मुक्ति के कारण रिक्त पदों की गणना की जानी है। साथ ही छात्र शिक्षक अनुपात में शिक्षक पद की आवश्यकता है तो उन्हें भी गणना में शामिल करने को कहा गया है। इससे पहले छठे चरण शिक्षक बहाली को लेकर वर्ष 2019-20 में विज्ञापन जारी हुआ था । जिसमें मार्च 2019 तक की रिक्ति जोड़ी गई थी। छठे चरण में करीब 850 सीटों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी । तीन चक्र की काउंसलिग के बाद जिले में 1436 पद खाली रह गए थे। विभाग ने सातवें चरण की रिक्ति में छठे चरण के रिक्ति को जोड़ने का निर्देश दिया है।
----------------------------------------------
समय से हो गणना
गणना को लेकर जारी निर्देश में डीपीओ ने कहा है कि जिला अंतर्गत सात नियोजन इकाई पिपरा ,राघोपुर तथा त्रिवेणीगंज पंचायत नियोजन इकाई से नवगठित नगर पंचायत या नगर परिषद नियोजन इकाई में सम्मिलित हुए हैं। जहां वर्तमान में नियोजन संपन्न नहीं हुआ है। इन सभी नवगठित नगर निगम को छोड़कर शेष सभी नियोजन इकाइयों में अगले चरण के शिक्षक नियोजन की कार्रवाई प्रारंभ करने हेतु गणना का कार्य समय से किये जाने को कहा गया है।

अन्य समाचार