अब पापाजी को नशाखोरी से मुक्ति दिलाएंगे बच्चे

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : स्कूलों में नशामुक्ति के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। बच्चे ही अब अभिभावकों का नशा छुड़वाएंगे। शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार लोगों को जागरूक करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नशामुक्ति दिवस पर कई प्रकार के कार्यक्रम स्कूल में आयोजित किया जाएगा। इसमें सरकारी स्कूल के साथ ही निजी स्कूलों के बच्चे भी भाग ले सकेंगे। सड़कें और गलियां बच्चों के नारों से गुंजायमान होगी। मादक पदार्थ दुरुपयोग और इसकी तस्करी के विरुद्ध क्या करना है। इसके लिए प्रेरित किया जाएगा।

-----
बच्चों को किया जाएगा पुरस्कृत

-----
नशा मुक्ति जागरूकता अभियान में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। ड्राइंग, पेंटिग और एंटी ड्रग स्लोगन में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। जबकि प्रथम , द्वितीय और तृतीय आने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करने का मकसद युवाओं को यह बताने की कोशिश करना है कि नशे से उनके जीवन पर किस तरह से नकारात्मक असर पड़ता है और इससे उनका करियर और जीवन कैसे प्रभावित हो सकता है।
---
इंटरनेट मीडिया का होगा इस्तेमाल
----
आगामी 26 जून को आयोजित नशा मुक्ति दिवस पर सामुदायिक रेडियो और इंटरनेट मीडिया के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा। स्थानीय कलाकारों की रिकार्डिंग को इंटरनेट मीडिया पर भी अपलोड करने को कहा गया है। नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम का व्यापक पैमाने पर प्रचार प्रसार करने पर भी जोर दिया गया है। नाटक के माध्यम से लोगों को नशा के दुष्परिणामों से भी अवगत कराया जाएगा और लोगों नशा से दूर रहने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
---
कोट
----
बच्चों के जरिए आमलोगों को नशा मुक्ति के प्रति जागरूक करना है।
सत्य प्रकाश सिंह, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, नवहट्टा

अन्य समाचार