छह महीने के अंदर सुनिश्चित करें विभागीय कार्रवाई : आयुक्त

संस, सहरसा: गुरूवार को प्रमंडलीय आयुक्त गोरखनाथ ने समाहरणालय स्थित स्थापना शाखा का निरीक्षण किया। आयुक्त ने जिला स्थापना शाखा में कायर्रत सभी कमिर्यों से उनके द्वारा संपादित कार्यों की बारी- बारी से जानकारी ली गई। निरीक्षण के क्रम में वर्ष 2013 के बाद विद्युत लाइसेंस निगर्त करने के संदर्भ में बैठक नहीं होने की जानकारी दी गई। बताया गया कि 2021 में विद्युत लाइसेंस निगर्त करने हेतु विज्ञापन प्रकाशित कराया गया उसके आलोक में कुल 68 आवदेन प्राप्त हुए हैं। आयुक्त ने इसपर असंतोष जताते हुए कहा कि विद्युत लाइसेंस के माध्यम से लोगों को रोजगार प्राप्त होता है। इसलिए नियमित बैठकों का आयोजन कर विद्युत लाइसेंस निर्गत करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाय।


विभागीय कार्रवाई की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि आठ कर्मियों के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई की प्रक्रिया की जा रही है। आयुक्त ने संज्ञान लेते हुए निर्देश दिया कि विभागीय कार्रवाई को अधिकतम छह माह के अंतर्गत निष्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कहा कि छोटे मामलों में लघु दंड के प्रावधान को भी समाहित करें। जिला स्थापना शाखा का दिनांक 06 अगस्त 2012 को तत्कालीन प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा किये गये निरीक्षण का दिनांक 25 अगस्त 2012 को उनके निरीक्षण टिप्पणी का अनुपालन की दिशा में अब तक कार्रवाई नहीं होने के संदर्भ में आयुक्त द्वारा संज्ञान लेते हुए सभी संबंधित लिपिक एवं प्रधान लिपिक के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई का निर्देश दिया गया।
आयुक्त ने तीन साल से अधिक समय से पदस्थापित कमिर्यों की सूची की मांग की गई। उन्होंने कहा कि तीन साल से अधिक अवधि से पदस्थापित कमिर्यों के स्थानांतरण की कार्रवाई की जाय। गृह प्रखंड में पदस्थापित कमिर्यों का अन्यत्र स्थानांतरण करने का निर्देश दिया गया। संविदा पर नियुक्त कमिर्यों के समीक्षा के क्रम में उन्होंने कहा कि जितने भी संविदा पर कर्मी नियोजित हैं यदि उनके विरूद्ध किसी प्रकार कार्रवाई या राशि लंबित है समीक्षा कर उनका संविदा नियोजन रद करें। इस संदर्भ में सलखुआ के संविदा कर्मी सालेमन मुमुर्र नियोजन रद करने को कहा गया। अनुकंपा से संबंधित लंबित दो मामलों में आवेदक की उम्र जांच करने के संबंध में संबंधित विभाग के विभागाध्यक्ष को अनुरोध पत्र भेजने का निर्देश दिया गया। मौके पर अपर समाहर्ता विनय कुमार मंडल, जिला स्थापना शाखा प्रभारी चंदन कुमार झा, प्रधान सहायक कुंदन कुमार सिंहा आदि मौजूद रहे।

अन्य समाचार