नए आधार कार्ड बनवाने व पुराने में संशोधन के लिए भटक रहे लोग

संसू, ठाकुरगंज (किशनगंज) : नए आधार कार्ड बनवाने और पुराने कार्डों में संशोधन करने के लिए क्षेत्र के लोग इधर-उधर भटक रहे हैं, लेकिन शिकायतों के बावजूद भी प्रखंड या नगर क्षेत्र में आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था नहीं की गई है। ठाकुरगंज के नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिदिन बड़ी संख्या में आवेदक दर-दर भटकने को विवश हैं। प्रखंड कार्यालय परिसर, ठाकुरगंज बस पड़ाव के समीप सामुदायिक भवन, यूबीजीबी बैंक आदि स्थानों में आधार कार्ड बनवाने एवं सुधार के लिए बने केंद्र कई माह पहले बंद कर दिए गए हैं।

लोगों का आरोप है कि केवल एक ही सेंटर नगर स्थित एसबीआइ शाखा में अधिकृत किया गया है। जो नाकाफी है। यहां दिनभर में 30-40 आवेदकों का ही आधार कार्ड से संबंधित कार्य निपट पाता है। आधार कार्ड बनवाने के लिए महीनों से चक्कर काट रहे हैं। लेकिन उनका आधार कार्ड नहीं बन पा रहा है। सरकार ने डाकघरों में भी आधार कार्ड व्यवस्था को लागू करने की घोषणा की है। कितु ठाकुरगंज स्थित डाकघर में पांच वर्ष से नीचे बच्चियों का ही नया आधार कार्ड बनता है। जबकि सरकार ने राशन कार्डो व बच्चों के विद्यालयों में नामांकन आदि अन्य सरकारी कार्यों में पारदर्शिता की ²ष्टिकोण से आधार नंबर देना अनिवार्य कर रखा है। शिकायतों के बावजूद भी उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

जिला परिषद सदस्य प्रतिनिधि अहमद हुसैन ने कहा कि आधार कार्ड से संबंधित सर्विस सेंटर के न होने से लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही हैं। एक तरफ जहां सरकार द्वारा सभी गतिविधियों के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है, लेकिन आधार कार्ड बनाने के लिए प्रशासन के द्वारा केंद्रों की व्यवस्था न के बराबर है। उन्होंने कहा कि जिला पदाधिकारी को लिखित रूप में संज्ञान में दिया जाएगा, ताकि लोगों को इस परेशानी से निजात मिल सके।

अन्य समाचार