गांवों के विकास में जनप्रतिनिधियों की भूमिका अहम

सासाराम, रोहतास। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरूवार को नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को संबोधित किया। संबोधन कार्यक्रम का लाइव प्रसारण जिले में भी किया गया। इस दौरान सीएम ने त्रिस्तरीय पंचायत जनप्रतिनिधियों को उनके कार्यों व दायित्वों के बारे में जानकारी दी। नव निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण प्राप्त करने की बातें कही, ताकि पंचायत राज व्यवस्था के तहत संचालित कल्याणकारी योजनाओं को साकार किया जा सके। मुख्यमंत्री को संबोधन सुनने की व्यवस्था जिला प्रशासन ने जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक की थी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने यहां के जनप्रतिनिधियों से भी बात उनके अनुभवों को साझा किया।


डीडीसी शेखर आनंद ने कहा कि गांवों के विकास में पंचायत जनप्रतिनिधियों भूमिका सबसे अहम होती है। ग्राम स्वराज के सपने को साकार करने व धरातल पर उतारने में पंचायत सरकार दिनोंदिन अग्रसर है। क्योंकि यह सरकार स्थानीय स्तर पर गांव की होती है, जो स्थानीय आवश्यकताओं पर आधारित योजना तैयार कर उसे क्रियान्वयित करती है। इस अवस पर अपर समाहर्ता लोक शिकायत अनिल कुमार पांडेय, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार, जिप अध्यक्ष समेत अन्य उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों का किया लाइव उन्मुखीकरण
नौहट्टा रोहतास। स्थानीय पंचायत सरकार भवन पर गुरुवार को सामाजिक सुधार को ले बैठक हुई, जिसमें पंचायत प्रतिनिधियों को कंप्यूटर के माध्यम से मिली योजनाओं की जानकारी दी गई। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आन लाइन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों का लाइव उन्मुखीकरण किया।
सभी नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि पंचायत सरकार भवन पर पहुंचे और बैठक में शामिल हुए। प्रशिक्षण को ले कंप्यूटर सामग्री के लिए कार्यपालक सहायकों ने कम्प्यूटर का तथा योजनाओं से जुड़े सभी कार्यों की जानकारी दी। लाइव प्रसारण के माध्यम से मुख्यमंत्री ने भी नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों का उन्मुखीकरण किया। मौके पर सरपंच रामप्रवेश पासवान, मुखिया सविता देवी, नासरीन जहां, सुनीता देवी, तेतरी देवी, कौशल्या देवी, सलमा खातुन, अरूण चौबे, उमा चंद्रवंशी, रामप्रवेश पासवान, भोला चेरो, भानू मिश्रा, दयाशंकर समेत अन्य पंचायत प्रतिनिधि मौजूद थे।

अन्य समाचार