सप्तक्रांति एक्सप्रेस में बर्थ बेचते पैंट्रीकार का मैनेजर गिरफ्तार

बेतिया। मुजफ्फरपुर से आनंद विहार सुपरफास्ट सप्तक्रांति एक्सप्रेस 12557 अप के पैंट्रीकार के मैनेजर को बुधवार को रेल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वह ट्रेन में बर्थ बेच रहा था। उसके पास से रेल पुलिस आठ हजार रुपये भी बरामद की है। गिरफ्तार पैंट्रीकार का मैनेजर राधेश्याम सिंह मोतिहारी जिला के पकड़ीदयाल थाना अंतर्गत मकौना गांव का रहने वाला है। सगौली और नरकटियागंज रेल पुलिस ने जांच के दौरान यह कार्रवाई की है। बता दें कि सगौली रेल थानाध्यक्ष विवेकानंद प्रसाद अपराधियों और शराब धंधेबाजों के विरुद्ध बल के साथ चेकिग कर रहे थे। इसी बीच ट्रेन में मोतिहारी रेल थाना प्रभारी मिथिलेश कुमार मिले। फिर दोनों अधिकारी पुलिस बल के साथ पैंट्रीकार की जांच करने पहुंचे। पाया कि एक पैंट्रीकार स्टाफ यात्रियों को सीट देने के नाम पर वसूली कर रहा था। पूर्वी चंपारण के यात्री अतुल कुमार सिंह और मनीष कुमार से क्रमश: दो हजार और एक हजार रुपये लेकर सीट दिए थे। कुछ अन्य यात्रियों को भी सीट देने के प्रयास में लगा हुआ था। चेकिग के दौरान ही सुगौली थानाध्यक्ष ने नरकटियागंज रेल पुलिस पदाधिकारी को यह सूचना दी। इसके बाद पैंट्रीकार के मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया गया। रेल पुलिस निरीक्षक कमल किशोर सिंह ने बताया कि अनाधिकृत रूप से पैसे लेकर यात्रियों को सीट देने के आरोप में पैंट्रीकार का मैनेजर गिरफ्तार कर लिया गया है। प्राथमिकी दर्ज कर उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।


बर्थ बेचने के मामले में पैंट्रीकार स्टाफ और टीटीई से पूछताछ करेगी रेल पुलिस
बेतिया। सुपरफास्ट सप्तक्रांति एक्सप्रेस में पैंट्रीकार के मैनेजर द्वारा बर्थ बेचने के मामले को संगठित अपराध मानते हुए रेल पुलिस जांच में जुट गई है। जिस पैंट्रीकार में स्टाफ को रेस्ट देने के लिए व्यवस्था होती है ताकि वे खुद के साथ साथ यात्रियों के खान पान में स्वच्छता और सुरक्षा सुनिश्चित कर सकें। उस व्यवस्था के साथ भी मजाक किया गया है। उसके अलावे अन्य खाली बर्थ को बेचकर भी रेलवे को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। रेल पुलिस इसमें संलिप्त पैंट्रीकार के अन्य स्टाफ और टीटीई से पूछताछ करेगी। बता दें कि सगौली से नरकटियागंज के बीच सप्तक्रांति एक्सप्रेस में जांच के दौरान न केवल दो यात्रियों से तीन हजर रुपये वसूला गया था बल्कि अन्य यात्रियों से भी वसूली कर उनके बर्थ देने के प्रयास में वह लगा था। रेल थानाध्यक्ष संतोष कुमार ने बताया कि सगौली थाना के लाल पोखर गांव के यात्री अतुल कुमार सिंह से दो हजार और मोतिहारी के कुंदर मधुबन निवासी मनीष कुमार से एक हजार रुपये लेकर बर्थ दिया था। इसके अलावे कुछ अन्य यात्रियों से भी पैसा लेकर बर्थ देने में लगा हुआ था। इस बीच सगौली रेल थानाध्यक्ष ने नरकटियागंज को यह सूचना दी। तब तक ट्रेन भी नरकटियागंज पहुंच गई। उस पैंट्रीकार स्टाफ को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि धराए मैनेजर राधेश्याम सिंह ने रेल पुलिस के सामने अन्य स्टाफ और टीटीई की भी संलिप्तता बताई है। एक दूसरे से मेल बनाते हुए जरूरतमंद यात्रियों को बर्थ दिलाने के नाम पर मोटी राशि वसूल करते हैं। ऐसी सूचना पहले से हीं रेल पुलिस को मिल रही थी। आम यात्रियों को टिकट लेने में छूट रहे पसीने
सुदूर यात्रा के लिए टिकट लेने में लोगों के पसीने छूट रहे हैं। कई लोग ऑनलाइन टिकट के प्रयास में घंटों खपा रहे। ऊपर से स्टेशन के काउंटर पर मशक्कत करने की परेशानी अलग होती। कोई बीमार व्यक्ति को इलाज के लिए बाहर ले जाना चाहता है तो कोई पढ़ाई के लिए बच्चों को बाहर भेजने के खातिर टिकट के भागदौड़ लगा हुआ है। काफी लोग हर रोज यात्रा से वंचित हो रहे हैं।
-------------------------
कोट
धराए पैंट्रीकार के मैनेजर ने पूछताछ में अन्य पैंट्रीकार कर्मियों के साथ मिलकर अवैध वसूली की बात स्वीकार की है। टीटीई की संलिप्तता की बात भी बताई है। उसके पास से आठ हजार रुपये और मोबाइल बरामद किए गए हैं। यह संगठित अपराध का मामला प्रतीत होता है। इसमें संबंधित लोगों से पूछताछ की जाएगी।
कमल किशोर सिंह
रेल पुलिस निरीक्षक, नरकटियागंज

अन्य समाचार