प्रधानमंत्री कृषि सूक्ष्म सिचाई योजना से आसान हो रही किसानी, जल की हो रही बचत

जागरण संवाददाता, सुपौल: प्रधानमंत्री कृषि सूक्ष्म सिचाई योजना से जहां अब किसानी आसान हो रही है वहीं जल की भी बचत हो रही है। इसके क्रियान्वयन में सुपौल का स्थान राज्य में दूसरा रहा है। जबकि पहले स्थान पर मुजफ्फरपुर है। वित्तीय वर्ष 20 21- 22 में पीएम कृषि सूक्ष्म सिचाई योजना को लेकर राज्य स्तर से जो रैंकिग की गई उसमें सुपौल दूसरे पायदान पर है। विभाग ने प्राप्त लक्ष्य को न सिर्फ पूरा किया बल्कि लक्ष्य से 3 फीसद अधिक खेतों में सिचाई की यह नई प्रणाली को स्थापित किया। परिणाम रहा कि कृषि निदेशालय द्वारा किए गए रैंकिग में सुपौल की उपलब्धि 103 फीसद रही है। जबकि प्रथम स्थान पर रहने वाले मुजफ्फरपुर की उपलब्धि 106 फीसद है। दरअसल सरकार द्वारा गत वित्तीय वर्ष में जिले को 176 एकड़ खेतों में इस योजना के तहत ड्रीप स्प्रिंकलर और रेनगर लगाने का लक्ष्य दिया था। जिसके एवज में विभाग ने 180 एकड़ खेतों में सिचाई की यह नई तकनीक स्थापित की और यह उपलब्धि हासिल की है। जिले में इस योजना से 67 किसान लाभान्वित हुए हैं । इन सभी किसानों के 180 एकड़ खेतों में सिचाई की यह नई पद्धति स्थापित की गई है।


------------------------------------ क्या है पीएम कृषि सूक्ष्म सिचाई योजना
पीएम कृषि सूक्ष्म सिचाई एक उन्नत सिचाई प्रणाली है। जिसके द्वारा पौधे के जड़ में विशेष रूप से निर्मित प्लास्टिक पाइप द्वारा कम समय अंतराल पर पानी दिया जाता है। इसमें पारंपरिक सिचाई की तुलना में 60 फीसद कम जल की खपत होती है। इस प्रणाली के अंतर्गत ड्रिप सिचाई पद्धति स्प्रिंकलर सिचाई पद्धति एवं रेनगन सिचाई पद्धति का उपयोग किया जाता है। जिससे लगभग 25 से 30 फीसद उर्वरक की बचत होती है वहीं इस नई प्रणाली से फसल के उत्पादन में 40 से 50 तक की वृद्धि तथा उत्पादन की गुणवत्ता उच्च होती है। इस नई प्रणाली से खरपतवार के जमाव में 60 से 70 फीसद की कमी होती है। जिसके कारण मजदूरों के लागत खर्च में कमी तथा पौधों पर रोगों के प्रकोप में भी कमी आती है। -------------------------------------------
प्रखंड वार स्थापित किए गए सूक्ष्म सिचाई पद्धति प्रखंड.... रकवा एकड़ में किशनपुर ...6.25 छातापुर ....25.18
त्रिवेणीगंज ...1.33 निर्मली .......2.7
प्रतापगंज ....10.12 पिपरा ....34.75
बसंतपुर ....30.9 मरौना .....10.1 25 राघोपुर ....2.125
सुपौल ....26.475 सरायगढ...17.8 75 ------------------------------------------
कोट- प्रधानमंत्री सूक्ष्म सिचाई योजना में सुपौल का स्थान सूबे में दूसरा आया है। यह उपलब्धि जिले के लिए गौरव की बात है। इसके लिए किसान समेत कृषि विभाग के सभी अधिकारी व कर्मियों का अपेक्षित सहयोग रहा है।
-आकाश कुमार जिला उद्यान पदाधिकारी

अन्य समाचार