फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर 7 जुलाई से सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम की होगी शुरुआत

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर 7 जुलाई से जिले में सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। इसके सफल संचालन के मद्देनजर बुधवार को सदर अस्पताल स्थित सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें प्रखण्डवार बीएचएम, बीसीएम, एक मेडिकल आफिसर व एसटीएस को शामिल किया गया । कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए सिविल सर्जन डा. अविनाश कुमार सिंह ने सभी प्रशिक्षकों को इस अभियान की सफलता में पूरा सहयोग करने का निर्देश दिया। डा. सिंह ने कहा कि अभियान से जुड़े सभी स्वास्थ्य अधिकारी इस संदर्भ में अपनी तैयारियां जल्दी से जल्दी सुनिश्चित करें ताकि शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा किया जा सके। जिला संचारी रोग नियंत्रण पदाधिकारी डा. राम कुमार प्रसाद, केयर इंडिया के मिथिलेश शर्मा, गैर संचारी रोग सलाहकार चितरंजन कुमार, रीना कुमारी व प्रशिक्षण के लिए चयनित प्रशिक्षु उपस्थित थे।


------------------------ दवा सेवन जरूरी, खाली पेट ना खाएं दवा डा. राम कुमार ने प्रशिक्षकों को अभियान के दौरान इस बात का खास ख्याल रखने को कहा कि कोई भी लाभार्थी खाली पेट दवा का सेवन ना करने पाये। उन्होने कहा सभी आशा कार्यकर्ता व स्वास्थ्य कर्मियों की टीम घर-घर जाकर कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए एलबेंडाजोल औए डीईसी की दवा कटोरी में डालकर अपने सामने चबा कर खिलाना सुनिश्चित करें ताकि फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सफल करने के उद्देश्य को पूरा किया जा सके।
---------------------- छोटे शिशुओं और गर्भवती महिलाओं को ना दें इसकी खुराक जिला संचारी रोग सलाहकार चित्तरंजन ने बताया फाइलेरिया एक गंभीर रोग है जिसे फाइलेरिया की दवा सेवन से ही बचा जा सकता है। कभी-कभी फाइलेरिया के परजीवी शरीर में होने के बाद भी इसके लक्षण सामने आने में वर्षों लग जाते हैं। इसलिए फाइलेरिया की दवा का सेवन सभी लोगों के लिए लाभप्रद है। लेकिन गर्भवती महिलाओं, दो साल से कम उम्र के बच्चों और किसी गंभीर रोग होने पर फाइलेरिया की दवा नहीं खिलानी है।

अन्य समाचार