दूध उत्पादन समिति स्तर पर जिले में होगा योग शिविर का आयोजन

मधुबनी । विश्व योग दिवस को लेकर शहर में योग शिविर के आयोजन की तैयारी चल रही है।

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर मिथिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड, समस्तीपुर की शहर के लहेरियागंज सुधा दूध शितक केंद्र द्वारा जिले में दूध उत्पादन समिति स्तर पर योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए केंद्र के प्रभारी पदाधिकारी विभव प्रकाश सिंह ने बताया कि जिले में
समिति स्तर पर 'मानवता के लिए योग' थीम पर योग शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। समिति स्थल, सामुदायिक भवन, स्कूल सहित अन्य सार्वजनिक जगहों पर सुबह छह से आठ बजे योग शिविर के आयोजन की तैयारी शुरू कर दी गई है। शिविर में समिति के सचिव, अध्यक्ष, सदस्य, गैर सदस्य, दुध आपूर्तिकर्ता शामिल होगें। योग के लिए मैट सहित अन्य व्यवस्था समिति की ओर से की जाएगी। योग के साथ दुध एवं दुग्ध जन्य पदार्थ के उपयोग की महत्ता के बारे में जानकारी भी दी जाएगी।

---------------
योग से केवल शरीर ही स्वस्थ नहीं होता, मन को मिलती शांति :
योग से केवल शरीर ही स्वस्थ नहीं होता, मन को भी शांति मिलती है। मन में सात्विक विचार आते हैं। योगासन योग शिक्षक के सानिध्य में करना चाहिए। जिससे योग के किसी भी आसन से समुचित लाभ मिल सके। योग शिक्षक डा. कुमारी मालविका ने बताया कि शशांकासन आसन में शरीर की आकृति खरगोश जैसे बनती है।
इसके अभ्यास से तनाव, क्रोध कम होता है। यह जनन अंग संबंधी एवं कब्ज से मुक्ति दिलाकर पाचन क्रिया ठीक करता है। उदर रोग एवं पीठ दर्द से छुटकारा देता है। अधिक पीठ दर्द, ऑस्टियोअर्थराइटिस, उच्च रक्तचाप के रोगियों को इसके अभ्यास से बचना चाहिए। या फिर योग शिक्षक के देखरेख में इसका अभ्यास करना चाहिए। उन्होंने बताया कि उत्तानमंडूकासन आसन में कोहनियों के सहारे सिर को थाम कर मेढक की तरह उ‌र्ध्वमुखी हुआ जाता है। इससे फेफड़ों की कार्यक्षमता में वृद्धि, पीठदर्द और ग्रीवा की तकलीफों को मुक्त कर मध्यपट के लिए लाभदायक है। घुटनों व जोड़ों के दर्द से पीड़ित व्यक्तियों को इस आसन के अभ्यास से परहेज करना चाहिए। वक्रासन आसन में मेरूदंड की अस्थि को घुमाते हैं। शरीर वक्र बनाते है। जिससे शरीर की कार्यक्षमता बढ़ती है और नवजीवन मिलता है। इसका दूसरा नाम मरीच्यासन भी है। इससे कब्ज एंव अग्निमंदता दूर होती है। मेरुदंड लचीला होता है। पैंक्रियाज की शक्ति बढ़ती है। यह मधुमेह प्रबंधन में उपयोगी है।
---------------------

अन्य समाचार