आयकर दाता व अयोग्य किसानों से वसूली जाएगी किसान सम्मान निधि की राशि

---------------------------------------------------------- जागरण संवाददाता, सुपौल: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत 970 लाभार्थी आयकर दाता हैं, तथा 2860 लाभार्थी को विभिन्न कारणों से अयोग्य घोषित किया गया है। जिनसे प्राप्त की गई राशि वसूल की जाएगी। आयकर दाता लाभार्थी से 73,84,000/ तथा अयोग्य घोषित किसानों से 3,74,42,000/ रुपये की राशि वसूल की जाएगी। जिलाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी, सुपौल को राशि वसूली हेतु नोटिस निर्गत करने का निदेश दिया है। राशि की वसूली एक महीने के अन्दर करने का निदेश दिया गया।

प्रदर्शन व आगजनी कर युवाओं ने किया अग्निपथ का विरोध यह भी पढ़ें
जिलाधिकारी कौशल कुमार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत आवेदन की स्थिति की समीक्षा की गई। कृषि समन्वयक के स्तर पर कुल 503, अंचलाधिकारी के स्तर पर कुल 37 एवं अपर समाहत्र्ता के स्तर पर कुल 14 आवेदन लंबित पाए गए। जिलाधिकारी द्वारा सभी स्तर पर आवेदन का सत्यापन एक सप्ताह के अन्दर करने का निदेश दिया गया। वहीं पुनर्विचार आवेदन की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिला कृषि पदाधिकारी के स्तर पर कुल 32 आवेदन लंबित हैं। सभी आवेदन का सत्यापन एक सप्ताह के अन्दर करने का निदेश दिया गया।
वहीं अपर समाहत्र्ता के स्तर पर 4715 आवेदन लंबित पाया गया। अपर समाहत्र्ता, सुपौल के द्वारा बताया गया कि लंबित आवेदनों की अंचलवार सूची सभी अंचलाधिकारी को उपलब्ध करा दी गई है। लाभार्थी किसान के पास अपने नाम से जमाबंदी रहने के उपरांत ही आवेदन स्वीकृत किया जाना है। सभी अंचलाधिकारी से आवेदक के पास उपलब्ध जमीन का सत्यापन प्राप्त होने के उपरांत सभी आवेदन का निष्पादन कर लिया जायेगा। जिला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को इस माह के अंत तक जमीन का सत्यापन कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश दिया।
जिलाधिकारी ने सभी कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार को निदेश दिया कि गलत अथवा अनुचित तरीके से लाभ प्राप्त करने वाले किसानों की पहचान कर स्टाप पेमेंट कराया जाए।

अन्य समाचार