गरीबों के आशियाने पर महंगाई की नजर, 55 हजार आवास का निर्माण फंसा

जागरण संवाददाता, मुंगेर : जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को पक्का घर बनाने में परेशानी हो रही है। करीब 55 हजार लाभुक हैं। निर्माण सामग्रियों की बढ़ती कीमतों के बीच लाभुकों को मिलने वाली राशि पर्याप्त नहीं है। सभी असमंजस में हैं कि मकान कैसे बनाएं। सीमेंट, सरिया, ईंट, बालू के बढ़े दामों ने घर बनाने के सपने को अधर में लटका दिया है। सरकारी राशि से बनने वाले आवास योजना की गति धीमी पड़ गई है। अधिकारी आवास के निर्माण की गति को बनाए रखने के लिए लगातार प्रेशर डाल रहे हैं। जनवरी के बाद निर्माण सामग्रियों के दामों मे लगातार हो रही बढ़ोत्तरी ने आम-आदमी का बजट बिगाड़ कर रख दिया है। ऐसे में जिले भर के करीब 55 हजार से ज्यादा गरीबों के आशियाना निर्माण का काम फंस गया है।


-----------------------------------------------------------------
किसी को एक तो कईयों को दोनों किस्त का भुगतान
योजना के तहत वर्ष 2021-22 के लिए 25,663 लाभुकों को पहले किस्त की राशि का भुगतान कर दिया गया है, लेकिन इससे तो सही से घर की नींव भी नहीं भरी जा सकती है।सामग्रियों की कीमत बढ़ने से किसी ने भी अभी तक नींव नहीं रखी है। इसी तरह 30 हजार लाभुकों को दूसरा किश्त भी दिया गया है। इन्होंने मकान निर्माण की नींव तो रख दी है, पर सरिया-सीमेंट, बालू-गिट्टी के दाम बढऩे से घर का स्ट्रक्चर खड़ा नहीं कर पा रहे हैं।
---------------------------------
समझिए, लाभुकों का दर्द
सदर प्रखंड स्थित कटरिया पंचायत के मनोज कुमार साह कहते हैं, 'आवास बनाने के लिए पहली किस्त की राशि खाते में आ गई है। गिट्टी, बालू, ईंट, सरिया के दाम बढ़ गए हैं। घर की नींव रखने लायक पूरा सामान नहीं खरीद पा रहे है। सामग्रियों की कीमत कम होने का इंतजार कर रहे हैं। कुतलुपुर पंचायत के शुभांकर महतो को आवास योजना की दूसरी किश्त मिला है। निर्माण सामग्रियों की कीमत बढऩे से आवास का निर्माण बंद है। आवास का निर्माण पूरा होने पर ही आखिरी किस्त का भुगतान होता है।
------------------------------------------------------
तीन किस्तों में मिलती है राशि
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चिन्हित लाभुकों को तीन अलग-अलग किश्तों में भुगतान किया जाता है। एक लाख 20 हजार रुपये मैदानी क्षेत्र में व पहाड़ी क्षेत्र में एक लाख 30 हजार रुपये दिया जाता है। पहला किश्त आवास की स्वीकृति पर, दूसरा किश्त आवास का नींव रखने के बाद व तीसरा किश्त खिड़की दरवाजे लगाने के लिए दिए जाते हैं।
-------------------------------------------
कोट
ग्रामसभा में चयन के आधार पर लाभुकों की सूची तैयार कर खाते में राशि भेजी जा रही है। सरकार मैदानी क्षेत्र में 1.20 लाख व पहाड़ी क्षेत्र में 1.30 लाख रुपये का भुगतान किया गया है। पहले और दूसरे किश्त की राशि दी गई है।
-संजय कुमार, उप विकास आयुक्त मुंगेर
----------------------------------------
प्रखंड, लाभुकों की संख्या
असरगंज- 1408
बरियापुर- 2693
धरहरा- 3778
जमालपुर- 3379
खड़गपुर- 5417
सदर- 2386
संग्रामपुर- 2461
तारापुर- 2791
टेटिया बंबर-1350
----------------------------
कुल लाभुकों की संख्या 25663

अन्य समाचार