अनियमित आपूर्ति से उपभोक्ता परेशान, दो से तीन घंटे मिल रही बिजली

संवाद सूत्र, छातापुर (सुपौल) : इन दिनों अनियमित बिजली आपूर्ति ने स्थानीय विद्युत उपभोक्ताओं की नाक में दम कर रखा है। जानकारी अनुसार बीते रविवार की रात आंधी तूफान आने के बाद से लगातार शुक्रवार तक बिजली की आंख मिचौनी से उपभोक्ता परेशान रहे। स्थानीय उपभोक्ताओं की मानें तो 20 से 22 घंटे बिजली सेवा के स्थान पर उन्हें मात्र दो से तीन घंटे बिजली मिल पा रही है वह भी कट-कट कर। अनियमित विद्युत आपूर्ति होने से घरेलू और व्यावसायिक दोनों श्रेणी के उपभोक्ताओं को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। डहरिया फीडर के चकला गांव में विगत कई दिनों से बिजली की आंख मिचौनी और अनियमित विद्युत आपूर्ति से उपभोक्ताओं को खासी परेशानी से गुजरना पड़ रहा है।


न सिर्फ डहरिया अपितु अन्य अलग-अलग फीडरों में भी बिजली कटौती की समस्या के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है। बिजली की लचर व्यवस्था को लेकर उपभोक्ताओं में रोष है। भीषण गर्मी में बिजली के गायब रहने से लोग विभाग को कोसते दिख रहे हैं। एक तरफ गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है तो अनियमित बिजली आपूर्ति परेशान कर रही है। पिछले दो सप्ताह से बिजली की आंख मिचौनी से उपभोक्ता परेशान हैं। डहरिया, प्रतापनगर, लालपुर, चुन्नी फीडरों के उपभोक्ताओं ने बताया कि इन फीडरों में तार पुराना हो जाने के कारण प्राय: कही न कहीं तार टूटने के कारण तीनों फीडरों में घंटों बिजली गुल रहती है। उपभोक्ताओं ने बताया कि आसमान में बादल मंडराते ही बिजली गुल हो जाती है, वहीं हल्की हवा और बारिश हो जाने के बाद 15 से 20 घंटा तक बिजली गुल रहती है। ऐसे में उपभोक्ताओं को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उपभोक्ताओं ने बताया कि पहले प्रखंड क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति ठीक ठाक रहती थी परंतु पिछले दो तीन सप्ताह से बिजली की आंख मिचौनी जारी है। प्रतापनगर फीडर के रामपुर पंचायत के वार्ड 9 में बीते 15 दिन पूर्व से ट्रांसफार्मर खराब है। वहीं डहरिया फीडर के लक्ष्मीपुर खूंटी पंचायत के वार्ड 5 में भी एक सप्ताह से ट्रासंफार्मर खराब रहने के कारण बिजली आपूर्ति बाधित है।
शुक्रवार को छातापुर पहुंचे सहायक विद्युत अभियंता आशुतोष कुमार शर्मा को कई फीडरों के उपभोक्ता ने इस समस्या से अवगत कराया। सहायक अभियंता ने बताया कि सीजनेवल मेंटेनेंस में चूक होने के कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है। जेई के ट्रांसफर पोस्टिग के कारण भी कुछ अव्यवस्था हुई है। जिस कारण फीडरों की पावर सप्लाई लगातार बाधित हो रही है। इस समस्या के निदान के लिए सभी मिस्त्री एवं कनीय अभियंता को निर्देशित किया गया है। कहा कि एक दिन पूरी तरह विद्युत आपूर्ति को बंद कर मेंटेनेंस का कार्य पूर्ण करना है ताकि बरसात भर कोई दिक्कत नहीं हो।

अन्य समाचार