स्टांप की कालाबाजारी पर लगेगी रोक

फोटो- 18 जमुई- 4

-निबंधन कार्यालय में खुला ई स्टांप काउंटर
-वैंडर वसूलते थे मनमाना दर
संवाद सहयोगी, जमुई : स्टांप की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए सेंट्रल को-आपरेटिव बैंक के सहयोग से जिला निबंधन कार्यालय में ई-स्टांप बिक्री का केंद्र खोला गया है। अब जमीन लिखाने वाले केबालादार का केबाला इसी ई-स्टांप पर लिखा जाएगा। पूर्व में स्टांप की किल्लत होने के कारण जमीन लिखाने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था और मनमाने दर पर निबंधन कार्यालय परिसर में स्टांप की बिक्री होती थी।

पूर्व में वेंडर द्वारा 1000 रुपये का मुद्रित स्टाप पंद्रह सौ रुपये, 500 का मुद्रित स्टांप 1000 रुपये, 100 रुपये का मुद्रित स्टांप 200 रुपये, 50 रुपये का मुद्रित स्टांप 100 से 500 रुपये तक में बेचा जाता था। लोगों को मजबूरन इसकी खरीदारी करनी पड़ती थी। इस व्यवस्था के लागू होने से स्टांप की मनमाने दर पर बिक्री पर रोक लगेगी और केबालादार की परेशानी भी काफी हद तक कम होगी। साथ ही राजस्व की चोरी पर भी रोक लगेगी और दलालों की गतिविधियों पर भी रोक लगेगी। पूर्व में जमीन लिखवाने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क जमा करने के पश्चात जमीन का कागजात बनवाने के लिए स्टांप खरीदने में वेंडरों का चक्कर लगाना पड़ता था। स्टांप की किल्लत होने की कह वेंडर मनमाना कीमत लेते थे।
----
कोट
निबंधन कार्यालय में ई-स्टांप बिक्री केंद्र का संचालन पूर्णरूपेण सहकारी बैंक के देखरेख में किया जा रहा है। प्रत्येक दिन काउंटर के बंद होने के पश्चात स्टांप बिक्री का पूरा लेखा-जोखा विभाग को भेजा जाता है।
अभिषेक कुमार, शाखा प्रबंधक, दी मुंगेर जमुई सेंट्रल को-आपरेटिव बैंक, जमुई

अन्य समाचार