प्रवेशोत्सव अभियान चलाकर नौंवी में किया जाएगा बच्चों का नामांकन

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : जिले के सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए एक से 15 जुलाई तक प्रवेशोत्सव अभियान चलाया जाएगा। आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले बच्चों का नामांकन नौवीं कक्षा में ली जाएगी। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक ने आदेश दिया है।

-----
अभियान का किया जाएगा प्रचार प्रसार
------
राज्य परियोजना निदेशक ने नामांकन अभियान के प्रचार-प्रसार का निर्देश जारी किया है। इन कामों के लिए प्रत्येक विद्यालय में ढाई हजार रुपये खर्च कर सकेंगे। प्रवेशोत्सव को सफल बनाने के लिए कई बैठक का शेड्यूल तय किया गया है। सभी डीईओ अपने जिले के बीईओ और हाई स्कूलों के हेडमास्टर के साथ 15 से 19 जून के बीच बैठक करेंगे। सभी हाईस्कूल और प्लस-टू के हेडमास्टर अपने क्षेत्र के मध्य विद्यालयों के प्रधानाध्यापक के साथ 20 जून को बैठक कर 8वीं में उत्तीर्ण होने वाले सभी अनामांकित बच्चों की सूची प्राप्त करेंगे। 30 जून तक सभी हाईस्कूल व प्लस-टू द्वारा विद्यालय प्रबंधन एवं विकास समिति संग विचार-विमर्श को लेकर बैठक हो जानी चाहिए। बैठक में पोषक क्षेत्र के सभी मध्य विद्यालय के हेडमास्टर व पंचायतीराज संस्थान के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। प्रवेशोत्सव के दौरान मध्य विद्यालय एवं माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा पोषक क्षेत्र में प्रभातफेरी जागरूकता फैलाई जाएगी।

----
अधिकारी करेंगे मानिटरिग
-----
प्रवेशोत्सव अभियान का मानिटरिग जिले के आला शिक्षा अधिकारी करेंगे। डीईओ व डीपीओ नियमित आनलाइन और आफलाइन प्रवेशोत्सव अभियान की मानिटरिग करेंगे। इस अभियान कीसफलता को लेकर बीइपी निदेशक ने सभी डीईओ को रिपोर्ट भेजने को कहा है। जिले में नौवीं कक्षा में नामांकन को लेकर शुरू हो रहे प्रवेशोत्सव अभियान के दौरान नामांकित बच्चों से संबंधित प्रतिवेदन राज्य सरकार को 20 जुलाई तक भेजनी है। इसको लेकर बैनर, पंपलेट निर्माण और प्रचार-प्रसार में होने वाला खर्च शिक्षा विभाग करेगा। आठवीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों की संख्या और नौवीं में नामांकित छात्रों की संख्या से मिलान कर अभियान की सफलता सुनिश्चित की जाएगी।
----
कोट
----
जिले में आठवीं पास परीक्षार्थियों का नामांकन नौंवी कक्षा में कराने के लिए जिलास्तर पर प्रवेशोत्सव अभियान चलाया जाएगा। प्रधानाध्यापकों को विभाग के निर्देश का पालन करने को कहा गया है।
सत्य प्रकाश सिंह, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारीे, नवहट्टा

अन्य समाचार