उपभोक्ता नहीं लगा रहे स्मार्ट मीटर, लक्ष्य पूरा करने में बिजली विभाग की बढ़ी परेशानी

संवाद सहयोगी, किशनगंज : बिजली विभाग के लिए उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाना टेढ़ा खीर साबित हो रहा है। स्मार्ट मीटर लगाने से लोग कतरा रहे हैं। इस कारण विभाग लक्ष्य से कोसों दूर चल रहा है। अब तक मात्र 33 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकी है। जबकि 22 हजार 600 स्मार्ट मीटर लगाए जाने का लक्ष्य है। लक्ष्य पूरा करने के लिए जुलाई तक की समय सीमा तय की गई है। मीटर लगाने में अड़चन पैदा करने वाले उपभोक्ताओं को शार्ट नोटिस भी दिया जा रहा है।

लोगों को बिजली बिल में होने वाली असुविधाओं व अतार्किक बिल की समस्याओं के समाधान के लिए स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की शुरुआत कि गई थी। इसके बावजूद कुछ उपभोक्ताओं में फैले भ्रम के कारण लोगों में स्मार्ट मीटर लगवाने में हिचकिचाहट है। कई बार विभाग की ओर से ऐसे उपभोक्ताओं को समझाया भी गया है। वैसे उपभोक्ता जो समझाने के उपरांत मीटर लगवाने में अड़चन डाल रहे हैं। उन्हें शार्ट नोटिस भी जारी किया जा रहा है। इसके बावजूद आनाकानी करने वाले उपभोक्ताओं की बिजली 24 घंटे में काटकर बिजली आपूर्ति से भी वंचित किए जाने कि तैयारी चल रही है। जिलाधिकारी के साथ हुई बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों ने इस समस्या से अवगत कराया है। जिलाधिकारी के माध्यम से जल्द इस संबंध में प्रशासनिक आदेश निर्गत किया जाएगा। खासतौर पर धरमगंज के कुछ इलाकों में उपभोक्ताओं में भ्रम की स्थिति है। लक्ष्य से काफी दूर है विभाग::-


शहरी क्षेत्र में 22 हजार 600 मीटर लगाए जाने हैं, इनमें से अबतक मात्र छह हजार 885 मीटर लगाए जा सके हैं। इसके अलावा मीटर लगाने के पूर्व आठ हजार 363 परिसरों का अवलोकन किया जा चुका है। जहां मीटर लगाने का कार्य किया जाएगा। विद्युत विभाग द्वारा चयनित एजेंसी ने अप्रैल महीने से मीटर लगाने का काम शुरू किया था। एजेंसी चरणबद्ध तरीके से तीन सौ से चार सौ मकानों का समूह बना मीटर लगाने का कार्य कर रही है। इसमें ऐसे मोहल्लों को पहले चुना गया है। जहां से बिजली बिल भुगतान में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

कुछ उपभोक्ताओं के द्वारा प्रीपेड मीटर लगाने में आनाकानी की जा रही है। ऐसे उपभोक्ताओं की शंकाओं को दूर करने की कोशिश की जा रही हैं। इसके बावजूद नहीं मानने वालों को नोटिस भी दिया जा रहा है, नहीं मानने वालों के खिलाफ विभाग के निर्देशानुसार बिजली काटने की कार्रवाई भी की जाएगी। इस संबंध में जिलाधिकारी को भी रिपोर्ट दी गई है।
प्रशांत कुमार मंजू, कार्यपालक अभियंता (किशनगंज)

अन्य समाचार