कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:

सदर अस्पताल का भवन रख रखाव के अभाव में हो रहा है जर्जर



संसू, अररिया : अनुमंडल से जिला बनने के बाद अररिया का अस्पताल अब जिला का सदर अस्पताल का दर्जा प्राप्त कर चुका है।सदर अस्पताल का दर्जा मिलने के बाद सरकार ने करोड़ों की लागत से नए नए भवन का निर्माण कराया। साथ ही जिले के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए नए नए उपकरण और अन्य सुविधा भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराया गया। सरकार की मंशा है की जिले के गरीब और मजबूर मरीजों को जिला में ही बेहतर सुविधा उपलब्ध कराया जा सके।लेकिन सरकार की स्वास्थ्य संबंधी महत्वकांक्षी योजना स्वास्थ्य कर्मी के द्वारा ही पूरा नहीं हो पा रहा है।आज सदर अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मी की लंबी फौज है।दर्जनों विभाग में अलग अलग कर्मी कार्यरत हैं लेकिन जिनके लिए ये सब काम सरकार ने किया है उन्हें ही उचित सुविधा नहीं मिल पाती है।आज पूरा अस्पताल परिसर बिचौलियों और दलाल के चंगुल में फंसा है।
नाबालिग भांजी के अपहरण को लेकर मामा ने 10 लोगों को बनाया आरोपित यह भी पढ़ें
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और अररिया के पूर्व विधायक जाकिर अनवर ने सदर अस्पताल की अव्यवस्था पर कहा की भगवान भरोसे ही चल रहा है यहां का सिस्टम। उन्होंने कहा की सदर अस्पताल का नया भव्य भवन जो करोड़ों की लागत से बना था आज रख रखाव के अभाव में पूरा भवन जर्जर हो रहा है। पिछले दस वर्षो में इस भवन की बाहरी दीवार का प्लास्टर पूरी तरह जर्जर हो गया है।दीवारों पर बड़े बड़े पेड़ उग आए है।पूरा भवन जल रिसाव के चलते बाहर से खराब हो चुका है।अगर समय रहते इसपर ध्यान नही दिया गया तो ये जर्जर भवन कभी भी धराशाई हो सकता है।जाकिर अनवर ने कहा यहां मरीजों को बेहतर इलाज के बदले डाक्टर द्वारा हायर सेंटर रेफर का अपना पल्ला झाड़ लिया जाता है।इतना ही नही सदर अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मी ड्रेस में नही रहते हैं जिस कारण गरीब मरीज को बिचौलिया दलाल और स्वास्थ्य कर्मी में अंतर समझ में नही पाते हैं और बिचौलिया दलाल के चंगुल में फंस जाते है।
।इतना ही नहीं पोस्टमार्टम और इंजुरी बनाने में भी अवैद्य राशि की उगाही की जाती है। जाकिर अनवर ने कहा अस्पताल परिसर में सार्वजनिक शौचालय और चापाकाल की भी समुचित व्यवस्था नहीं है।उन्होंने कहा की सदर अस्पताल की व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो वो जनता के साथ मिलकर आंदोलन करने को विवश हो जाएंगे।इस संबंध में सीएस डा. विधान चंद्र सिंह का कहना है वे स्वास्थ्य सुविधा बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। जहां कमी है उसे बेहतर बनाया जाएगा ।

अन्य समाचार