पूर्णिया-सहरसा रेलखंड में सवारी गाड़ियों का परिचालन शुरू

संस, जानकीनगर (पूर्णिया)। पूर्व मध्य रेलवे के पूर्णिया सहरसा रेलखंड पर पांच दिनों के बाद गुरुवार को एक जोड़ी यात्री सवारी गाड़ी का पुन: परिचालन शुरू हुआ। अग्निपथ योजना को लेकर हुए बवाल, आगजनी व हिसा को देखते हुए 18 जून से ट्रेनों की आवाजाही अगले आदेश तक के लिए रद्द कर दी गई थी। इस दौरान सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर वीरानगी की स्थिति व्याप्त रही। स्थिति में सुधार होते देख लो दिन पूर्व से इस रेलखंड पर जानकी एवं कोशी एक्सप्रेस का पुन: परिचालन शुरू करवाया गया। वहीं गुरुवार से 05240 डाउन एवं 05239 अप यात्री सवारी गाड़ी का परिचालन शुरू हो गया है। यह ट्रेन सहरसा से चलकर पूर्णिया जंक्शन तक जाती है।


लोगों का कहना है,कि बावजूद ट्रेनों का समुचित रूप से परिचालन नहीं हो रहा है। जानकारी दी गई कि गुरूवार को एक जोड़ी सवारी गाड़ी इस रेलखंड पर चली और गाडियां नहीं गुजरीं। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार रेल सेवा ठप रहने से भिन्न-भिन्न रेलवे स्टेशनों को व्यापक पैमाने पर आर्थिक क्षति हुई है। छोटे छोटे स्टेशनों को हजारों तथा बड़े-बड़े स्टेशनों को लाखों रुपये प्रतिदिन के हिसाब से राजस्व की क्षति हुई है। 18 जून से सभी स्टेशनों की आय नील थी। पूर्व मध्य रेलवे के पूर्णिया सहरसा रेलखंड स्थित जानकीनगर रेलवे स्टेशन पर रेलगाड़ियों का परिचालन होते रहने पर प्रतिदिन 65 से 70 हजार रुपये, बनमनखी में करीब सवा लाख रुपए प्रतिदिन, मधेपुरा में लगभग ढाई लाख रुपये, प्रतिदिन राजस्व क्षति का अनुमान है। रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
संस, बनमनखी, (पूर्णिया) : रेल थानाध्यक्ष बदन पासवान ने बताया कि पूर्णिया-सहरसा के बीच चलने वाली सवारी गाड़ी का परिचालन शुरू हो गया है। गुरुवार को सहरसा से दो बजे रात में खुलकर 4 बजे सुबह बनमनखी पहुंची थी, फिर बनमनखी से पूर्णिया के लिए रवाना हो गई। पुन: पूर्णिया से चलकर नौ बजे सुबह बनमनखी पहुंची इसके बाद सहरसा के लिए रवाना हो गई। रेलवे स्टेशनों पर पांचवें दिन भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। रेलवे के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया था। हालांकि यात्रियों की संख्या में अभी वृद्धि नहीं हुई है। स्टेशन अधिकारियों का कहना है कि एक दो दिनों में सब कुछ सामान्य हो जाएगा।

अन्य समाचार