मधुबनी में 50 बेड के इंट्रीग्रेटेड आयुष अस्पताल का होगा निर्माण

मधुबनी । राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत जिले के खुटौना प्रखंड के दुर्गीपट्टी में 50 बेड का इंट्रीग्रेटेड आयुष अस्पताल बनेगा। आयुष अस्पताल के लिए दुर्गीपट्टी में एक एकड़ जमीन चिह्नित कर राज्य आयुष समिति, पटना को प्रस्ताव भेज दिया गया है। करीब दस करोड़ लागत वाले आयुष अस्पताल का निर्माण कार्य अगले साल शुरू होने की उम्मीद है। इस अस्पताल में आयुर्वेद, होम्योपैथ, यूनानी पद्धति के अनुसार अति आधुनिक तरीके से इलाज के साथ-साथ योग और प्राकृतिक चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध होगी। अस्पताल परिसर में स्टाफ क्वार्टर सहित अन्य विभागों के कक्ष का निर्माण किया जाएगा। अस्पताल में क्लिनिकल प्रयोगशाला, ओटी कॉम्प्लेक्स, आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी दवा काउंटर, पैथोलॉजिकल परीक्षाओं के लिए प्रयोगशाला, लिनेन व उपकरण के लिए स्टोर रूम, फिजियोथेरेपी व इलेक्ट्रोथेरेपी डायथर्मी, अल्ट्रावाइलेट, इन्फ्रारेड उपचार, हाइड्रोथेरेपी, कैंटीन की सुविधा होगी।


------------------
आयुष की महत्ता से लोगों को किया जाएगा जागरूक :
50 बेड वाले इंट्रीगेटेड आयुष अस्पताल निर्माण से लोगों का इलाज के साथ-साथ आयुष विभाग द्वारा चिन्हित राष्ट्रीय अभियान जराचिकित्सा, एनीमिया विरोधी अभियान, दवाओं के वितरण, स्वास्थ्य जागरूकता शिविरों का आयोजन, आयुष शिक्षण संस्थानों, विशेष आयुष सुविधाओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं को जोड़ने का भी प्रस्ताव शामिल किया गया है। वहीं, पोषण संबंधी कमियों, महामारी व वेक्टर जनित बीमारियों, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल के साथ स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने में आयुष की महत्ता से लोगों को जागरूक किया जाएगा।
-----------------
सासंद रामप्रीत मंडल की पहल रंग लाई :
बता दें कि सांसद रामप्रीत मंडल ने वर्ष 2021 में झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए आयुष मंत्रालय से अस्पताल निर्माण की मांग की थी। जिसे राज्य मंत्री (अतिरिक्त प्रभार) आयुष मंत्रालय किरण रिजेयु ने स्वीकृति प्रदान की थी। इसी आलोक में खुटौना प्रखंड के दुर्गीपट्टी में आयुष अस्पताल के लिए एक एकड़ जमीन चिन्हित की गई है।
-------------------
कोट :::::::::::
दुर्गापट्टी में 50 बेड का इंट्रीगेटेड आयुष अस्पताल के निर्माण के लिए एक एकड़ जमीन चिह्लित कर प्रस्ताव राज्य आयुष समिति, पटना को भेज दिया गया है। अस्पताल निर्माण कार्य अगले साल शुरू होने की उम्मीद की जा सकती है।
- डा. हरेंद्र कुमार लाल दास, जिला देसी चिकित्सा पदाधिकारी, मधुबनी
-------------------

अन्य समाचार