अब नौ को मतदाता सूची का होगा अंतिम प्रकाशन

- कल तक हो जाएगा दावा आपत्ति का निष्पादन

- प्रथम चरण में जमुई और सिकंदरा का होना है प्रकाशन
- 30 जुलाई को द्वितीय चरण में मतदाता सूची का होगा अंतिम प्रकाशन
संवाद सहयोगी, जमुई : नगर निकाय चुनाव की तैयारी में एक सप्ताह का और एक्सटेंशन हो गया है। अब नौ जुलाई को जमुई नगर परिषद तथा सिकंदरा नगर पंचायत की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। इसके पहले अंतिम प्रकाशन की तिथि 23 जून से बढ़ाकर तीन जुलाई की गई थी। इस बाबत आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश चुनाव आयोग ने जिलाधिकारी को दिया है।

इसके तहत प्रथम चरण की तैयारी में 29 जून तक दावा आपत्ति का निष्पादन कर लिया जाएगा। साथ ही मतदाता सूची का पीडीएफ तैयार कर 30 जून से आठ जुलाई तक अपलोड कर देना है।
--------
अग्निपथ पर आंदोलन ने भी किया कार्य प्रभावित
मतदाता सूची तैयार करने में चुनाव आयोग की वेबसाइट मेंटेनेंस के साथ-साथ अग्निपथ पर आंदोलन ने कार्य प्रभावित किया है। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने सभी जिला पदाधिकारी को प्रेषित पत्र में बताया है कि प्रथम चरण के 144 नगर निकायों की मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की अवधि विस्तारित की गई है। सचिव ने 11 जून से 13 जून तथा 24 से 27 जून तक स्टेट डाटा सेंटर का मेंटेनेंस तथा अग्निपथ आंदोलन के दौरान राज्य में विधि व्यवस्था के मद्देनजर 17 जून से 19 जून तक जिलों में इंटरनेट की व्यवस्था बंद किए जाने से राज्य निर्वाचन आयोग का वेबसाइट बाधित रहने की बात बता कर अवधि विस्तार किया है। चुनाव आयोग के संशोधित कार्यक्रम के अनुसार अब द्वितीय चरण के मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 30 जुलाई को किया जाएगा। इसके पहले चार जुलाई को प्रारूप का प्रकाशन कर दिया जाएगा। 18 जुलाई तक दावा और आपत्ति किए जा सकेंगे। आठ जुलाई से 23 जुलाई तक दावा और आपत्ति का निष्पादन किया जाएगा तथा 24 जुलाई से 29 जुलाई के मध्य मतदाता सूची का पीडीएफ तैयार कर लिया जाएगा।
------
कोट
राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आठ जुलाई को जमुई और सिकंदरा नगर निकाय के मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इसको लेकर कार्य प्रगति पर है।
अभय कुमार तिवारी, अनुमंडल पदाधिकारी, जमुई

अन्य समाचार