इन सड़कों के बनने से बदल जाएगी तस्वीर

जागरण संवाददाता, खगड़िया : खगड़िया आज भी आवागमन की असुविधा को झेलने को विवश है। कई सड़कें जर्जर हो गई हैं और पैदल चलने लायक नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में समुचित आवागमन की असुविधा बरकरार है। खासकर सुदूर इलाके में। लेकिन जल्द ही तस्वीर बदलने वाली है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पांच सड़कों को प्रोन्नति किया गया है। इसकी जानकारी सांसद चौधरी महबूब अली कैसर ने दी। जानकारी अनुसार प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत गोगरी प्रखंड में एमआरएलओ- चार, एनएच -31 देवठा के बजरंगबली स्थान से नवटोलिया पैकांत होते हुए पहाड़पुर तक 13.910 किलोमीटर सड़क की स्वीकृति हुई है। यह सड़क 834.04 लाख रुपये की लागत से बनेगी। इससे गोगरी सर्किल नंबर-एक की तस्वीर बदल जाएगी। आवागमन की ²ष्टि से यह सबसे पिछड़ा इलाका है। जबकि मक्का, मछली और मखाना उत्पादन में इसकी पहचान है। इससे यहां के किसानों को समय पर अपनी उपज दूसरे जगहों पर भेजने में सुविधा होगी। देवठा के किसान छत्री शर्मा कहते हैं कि आवागमन की असुविधा है। इससे खेती किसानी प्रभावित होता है। यह सड़क गोगरी सर्किल नंबर एक का लाइफ लाइन साबित होगा।

परबत्ता प्रखंड में एमआरएल-13 कुल्हड़िया से करना होते हुए भोरकाठ दक्षिण किनरा टोला तक छह किलोमीटर लंबी सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से बनाई जाएगी। जिसकी लागत 318.73 लाख रुपये है। सीमावर्ती समस्तीपुर के बिथान प्रखंड में 5.295 किलोमीटर और सलखुआ प्रखंड में एमआरएलओ-पांच फनगो से बहकट्टी होते हुए कोपरिया तक 6.670 किलोमीटर सड़क 290.87 लाख रुपये की लागत से बनेगी। फनगो से बहकट्टी होते हुए कोपरिया तक बनने वाली सड़क से खगड़िया के चौथम प्रखंड के लोगों को लाभ मिलेगा।
खगड़िया सांसद चौधरी महबूब अली केसर ने कहा कि इन नई सड़कों से खगड़िया जिले और लोकसभा क्षेत्र के विकास में नया अध्याय जुड़ेगा। एक बड़ी आबादी को आवागमन में सुविधा होगी। सांसद प्रतिनिधि बाबूलाल शौर्य समेत अन्य ने इसको लेकर खगड़िया सांसद की सराहना की है।

अन्य समाचार