नेपाल में हो रही वर्षा से कोसी का जलस्तर डेढ़ लाख के पार

संसू, महिषी (सहरसा) : नेपाल परिक्षेत्र में लगातार हो रही वर्षा के कारण बुधवार को दोपहर के 12 बजे कोसी नदी का डिस्चार्ज एक लाख 64 हजार क्यूसेक मापा गया जिससे निचले इलाके सहित तटबंध के भीतर के क्षेत्रों में बाढ़ के पानी में वृद्धि होने की संभावना है। जबकि मंगलवार से निरंतर हो रही वर्षा से तटबंध के बाहर भी जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

लगातार हो रही वर्षा और मंगलवार सुबह से ही बिजली गुल रहने से आम लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है। वहीं नदी के जलस्तर में हो रहे उतार-चढ़ाव के कारण 98 कि.मी. स्पर पर नदी का दबाव बरकरार है।

---
संवेदनशील है 98 तथा 96 .60 कि.मी. स्पर
----
प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष अगस्त माह में 98 कि.मी. स्पर पर लगे कटाव के कारण अफरातफरी मच गयी थी । स्पर को बचाने के लिए अधिकारी की मौजूदगी में करीब 30 लाख की लागत से फ्लड फाईटिग का कार्य करवाया गया। इस वर्ष स्पर के ऊंचीकरण व मजबूतीकरण का कार्य दो करोड़ 65 लाख की लागत से मई माह में समाप्त हुआ। जून माह के तीसरे सप्ताह से इस स्पर पर पुन: कटाव शुरू होने के बाद से कोसी का दबाव जारी है। विभागीय अभियंताओं के नेतृत्व में फ्लड फायटिग का कार्य करवाया जा रहा है ।जबकि वर्ष 2020 में कोसी का दबाव 96.60 कि.मी. स्पर पर बना हुआ था। जिसपर वर्ष 2021 में एक करोड़ 33 लाख की लागत से मरम्मत कार्य करवाया गया था बावजूद इस वर्ष भी इस स्पर पर 20 लाख की लागत से पुनस्र्थापन का कार्य करवाया गया। इन दो स्परों पर कोसी के बढ़ रहे दबाव के बावजूद विभाग के अधिकारी व अभियंता सबक नहीं ले पा रहे हैं।
----
घटा दी स्पर की लंबाई
---
इस वर्ष 98 कि.मी. स्पर पर ऊंचीकरण व सु²ढ़ीकरण कार्य के दौरान पूरे स्पर पर ऊंचीकरण का कार्य नहीं करवाया गया। जबकि कार्य के दौरान स्पर की लंबाई भी घटा दी गयी। जानकारों का मानना है कि इस प्रकार स्पर की लंबाई घटाए जाने से आने वाले समय में कारू बाबा मंदिर सहित तटबंध पर भी नदी का दबाव बढ़ेगा।

अन्य समाचार