कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:

जिले में किसानों को जागरूक करने के लिए पंचायत वार किसान चौपाल आज से



जागरण संवाददाता, मधेपुरा: जिले की सभी 160 पंचायतों में किसानों को आधुनिक कृषि तकनीक से खेती करने और संतुलित मात्रा में उर्वरक का इस्तेमाल कर पैदावार बढ़ाने को लेकर किसान चौपाल का आयोजन एक से 20 जून के बीच पंचायत स्तर पर किया जाएगा। किसान चौपाल में किसानों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से संतुलित मात्रा में उर्वरक के इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। समय-समय पर मिट्टी जांच कराने के लिए भी किसानों को जानकारी दी जाएगी।
किसान चौपाल का आयोजन आत्मा की ओर से सभी पंचायतों में किया जाएगा। चौपाल के सफल आयोजन को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों की भूमिका भी अहम होगी।

-पंचायत भवन या पंचायत कृषि कार्यालय में लगेगी चौपाल किसान चौपाल का आयोजन पंचायत भवन या पंचायत कृषि कार्यालय में होना है। इसको लेकर प्रखंडवार पंचायतों स्तर पर तिथि निर्धारित कर चौपाल आयोजन किया जाएगा। जानकारी के अनुसार किसान चौपाल में विभिन्न फसलों के उत्पादकता एवं उत्पादन बढ़ाने के लिए मिट्टी जांच के आधार पर संतुलित मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग करने। समय से फसल की बुवाई, फफुंदनाशी व कीटनाशी से बीजोपचार सिचाई के लिए जल प्रबंधन खरपतवार नियंत्रण, समेकित कीट प्रबंधन तथा समेकित पोषक तत्व प्रबंधन आदि के बारे में किसानों को जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
पटना से आई नुक्कड़ नाटक की टीम किसान चौपाल में किसानों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर पटना से कलाकारों की टीम मधेपुरा पहुंची है। यह पंचायत स्तर पर आयोजित चौपाल में किसानों को जागरूक करेगी। जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने बताया कि किसानों को चौपाल के माध्यम से फसलों की पैदावार बढ़ाने सहित कई महत्वपूर्ण जानकारी कृषि विशेषज्ञों के द्वारा दी जाएगी।

अन्य समाचार