स्कूल के प्रधानाध्यापक, शिक्षक और बच्चे बनेंगे आरोग्य दूत

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शिक्षक पढ़ाने के साथ अब बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक करेंगे। वे आरोग्य दूत बनकर बच्चों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देंगे। बच्चे भी इसमें ट्रेनर और प्रशिक्षु के रूप में जुड़ेंगे।

----
प्रत्येक स्कूल में होंगे दो आरोग्य दूत
----
प्रत्येक स्कूल के एक शिक्षक और एक शिक्षिका को आरोग्य दूत के रूप में चुना गया है जिन्हें उनकी भूमिका और स्कूल में चलाई जानेवाली गतिविधियों के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी तरह आरोग्य दूत प्रत्येक कक्षा से एक छात्र और एक छात्रा को वैलनेस मैसेंजर के रूप में चुनेंगे जो अपनी कक्षा में हेल्थ से संबंधित कार्यक्रम करेंगे। आरोग्य दूत बने शिक्षक प्रतिदिन एक घंटे इस विषय पर कार्यक्रम करेंगे। यह कार्यक्रम आयुष्मान भारत योजना के तहत संचालित हो रहा है।

----
प्रशिक्षण हेतु तय किया गया मापदंड
----
आरोग्य दूत प्रशिक्षण के लिए राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने मापदंड तय किया है। निदेशक में शिक्षा अधिकारी को लिखे पत्र में कहा है कि प्रधानाध्यापक को दो दिन एवं शिक्षक शिक्षिका को पांच दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। संचार कौशल क्षमता वाले बच्चों के साथ सरोकार स्थापित करने वाले एवं स्थानीय भाषा पर पकड़ रखने वाले शिक्षकों का ही चयन इसके लिए किया जाएगा। इसके अलावा विज्ञान एवं शारीरिक शिक्षक को प्राथमिकता देने एवं 50 साल से कम उम्र के शिक्षकों का चयन की बात कही गई है।
-----
बच्चों के स्वास्थ्य की होती है जांच
----
बच्चों को निरोग रखने के लिए सभी स्कूलों में साल में एक बार तो आंगनबाड़ी केंद्रों पर दो बार कैंप लगाकर वहां के बच्चों की स्वास्थ्य जांच की जाती है। इस दौरान कुपोषण या अन्य बीमारी मिलने पर उसका इलाज भी किया जाता है।
----
इन बिदुओं पर मिलेगा प्रशिक्षण
----
आरोग्य दूत को 11 अलग-अलग बिदुओं पर प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें स्वस्थ बढना, भावनात्मक कल्याण और मानसिक स्वास्थ्य, परास्परिक संबंध, मूल्य और जिम्मेदार नागरिकता, जेंडर समानता, . पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता, पदार्थ के दुरुपयोग की रोकथाम व प्रबंधन, स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना, प्रजनन स्वास्थ्य और एचआईवी की रोकथाम, हिसा और चोट के खिलाफ सुरक्षा व इंटरनेट और सोशल मीडिया के सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा देना शामिल हैं ।
-------
कोट आरोग्य दूत के माध्यम से स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाई जाएगी। धनंजय कुमार झा , बीआरपी , नवहट्टा

अन्य समाचार