सीबीएसई ने करीब दो माह पहले जारी किया रजिट्रेशन का शिड्युल

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। विषय संयोजन में गड़बड़ी हुई तो साल 2024 का बोर्ड छात्र-छात्राएं नहीं दे पाएंगे। नौवीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन में सीबीएसई ने यह सख्ती की है। सीबीएसई ने इस बार लगभग दो महीने पहले ही नौवीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन को लेकर शिड्यूल जारी किया है। अब तक सितम्बर के पहले सप्ताह में रजिस्ट्रेशन शुरू होता था, लेकिन इस बार एक जुलाई से सीबीएसई नौवीं और 11वीं का रजिस्ट्रेशन होगा। यही नहीं, सीबीएसई ने निर्देश दिया है कि इस बार बोर्ड में रजिस्ट्रेशन की हार्ड कॉपी नहीं भेजी जानी है। ऑनलाइन ही सूची जमा होगी। एक बार जमा होने के बाद इसमें सुधार का मौका नहीं मिलेगा। इसके साथ ही स्कूल को मिले सेक्शन के आधार पर रजिस्ट्रेशन किए जाने वाले छात्रों की संख्या का मिलान किया जाएगा।


बोर्ड ने इस संबंध में सभी स्कूल प्राचार्य को निर्देश दिया है। बोर्ड ने बच्चों के नाम, माता-पिता के नाम, जन्मतिथि में विशेष रूप से ध्यान देकर रजिस्ट्रेशन कराने का आदेश दिया है। बोर्ड के रिजल्ट के बाद छात्र अगर किसी तरह की बदलाव की मांग करते हैं तो स्कूल के रजिस्टर से मिलान किया जाएगा और अगर रजिस्ट्रेशन के समय इसमें किसी तरह की गड़बड़ी मिली तो संबंधित स्कूल प्राचार्य पर कार्रवाई होगी। बोर्ड ने कहा कि है कि रिजल्ट सुधार को लेकर कई बार बड़ी परेशानी से गुजरना पड़ता है।
मान्य व अमान्य विषय संयोजन की बोर्ड ने जारी की सूची सीबीएसई बोर्ड ने इस बार बिना विलंब शुल्क के रजिस्ट्रेशन का समय दो महीने तक दिया है। बिना विलम्ब शुल्क के 30 सितम्बर तक स्कूल अपने छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 15 दिन का समय बिलंब शुल्क के साथ दिया जाएगा। नौवीं में 300 रुपये तो 11वीं में 600 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क बच्चों को लगेगा। सीबीएसई स्कूल संगठन के सचिव सतीश कुमार ने बताया कि बोर्ड ने सभी स्कूल को विषय संयोजन को लेकर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। नौवीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन के समय जो विषय छात्र रखेंगे, उसकी ही आगे बोर्ड परीक्षा देनी होगी। इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। इसको लेकर बोर्ड ने नौवीं और 11वीं के लिए मान्य व अमान्य दोनों विषय संयोजन की सूची जारी की है, ताकि रजिस्ट्रेशन में दिक्कत नहीं हो।

अन्य समाचार