पहलेजाघाट से डाकबम श्रद्धालुओं का जत्था बाबा गरीबनाथ के लिए हुए रवाना

पहलेजाघाट से डाकबम श्रद्धालुओं का जत्था बाबा गरीबनाथ के लिए हुए रवाना

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :
रविवार को सोनपुर के पहलेजा घाट धाम से बाबा गरीबनाथ जाने वाले मार्ग पर आस्था उमड़ पड़ी। कांवर मार्ग पर जहां तक नजर जा रही थी बस गेरुआ रंग की पट्टी ही नजर आ रही थी। पूरा वातावरण बोल-बम, बाबा नगरिया दूर है, जाना जरूर है और हर-हर महादेव के जयघोष से गूंज रहा है। सावन माह की अंतिम सोमवारी को बाबा गरीबनाथ को जलाभिषेक करने के लिए रविवार को पहलेजा घाट धाम से पचास हजार से ज्यादा डाक बम कांवरिये बोलबम के उद्घोष के साथ रवाना हुए। सुबह से ही शिवभक्त पहलेजा घाट से दक्षिण वाहिनी गंगा नदी का पवित्र जल लेकर बाबा गरीबनाथ पर जलाभिषेक करने के लिए रवाना होने लगे थे। पूरा कांवरिया मार्ग बोल बम का नारा है, बाबा एक सहारा है, बाबा नगरिया दूर है, जाना जरूर है के नारों से गूंज उठा है। कांवरियों की भीड़ से पूरा कांवर मार्ग गेरुआ रंग में नजर आ रहा है।

अंतिम सोमवारी को जलाभिषेक के लिए पहलेजा घाट से दक्षिण वाहिनी गंगा का पवित्र गंगाजल लेकर पचास हजार से ज्यादा शिव भक्त डाक बम बाबा गरीबनाथ के जलाभिषेक को रवाना हुए। बिना रुके 65 किलोमीटर की दूरी तय कर श्रद्धालु डाक बम गरीबनाथ पहुंचेंगे और वहां बाबा का जलाभिषेक करेंगे। डाक बम में महिलाओं और युवाओं के साथ-साथ बच्चों की भी अच्छी खासी संख्या थी। पहलेजा घाट धाम से पवित्र गंगाजल भरने के बाद शिव भक्त डाक बम का जत्था बिना रुके हाजीपुर, सराय, भगवानपुर, गोरौल, कुढ़नी, तुर्की, रामदयालुनगर होते हुए गरीबनाथ मंदिर पहुंच बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे। शिवभक्तों की सेवा के लिए पूरे कांवर मार्ग में जगह-जगह पर श्रद्धालु भक्तों की ओर से कांवरिया सेवा शिविर लगाए गए हैं। सेवा शिविर में कांवरियों के लिए शुद्ध पेयजल, शर्बत के अलावा फल और दवाओं की भी व्यवस्था की गई है।
दो दशक से प्रत्येक साेमवारी को डाक बम जा रहे है बबलू सिंह
संवाद सूत्र, गोरौल : भगवानपुर प्रखंड के हरपुर कस्तूरी गांव निवासी एक शिवभक्त जो पिछले 21 वर्षों से हर सावन माह की प्रत्येक सोमवारी को डाक बम जा रहे हैं। यह शिवभक्त हरपुर कस्तूरी गांव निवासी बबलू सिंह वर्ष 2001 से हर सावन महीने में प्रत्येक सोमवारी को डाक बम के रूप में अपनी यात्रा पूरी कर भगवान भोलेनाथ के दर पर पहुंचते है। इस सावन माह के अंतिम चरण में रविवार को बाबा गरीबनाथ जलाभिषेक के लिए गौरौल चौक से गुजरते डाक बम बबलू सिंह ने बताया कि गत 21 वर्षों से बाबा गरीबनाथ का जलाभिषेक हर सोमवारी को करते आ रहा हूं। पहलेजा घाट से सुबह गंगाजल उठाकर 65 किमी की पैदल यात्रा अपने साथियों के साथ महज 10 घंटे में पूरा कर गरीबनाथ मंदिर पहुंचते है। उन्होंने बताया कि वह हर बार प्रथम डाक बम के रूप में बाबा गरीबनाथ को जल चढ़ाते है। इसके लिए स्थानीय प्रशासन ने उन्हें कई बार प्रत्येक सोमवारी को प्रथम डाक बम की उपाधि प्रदान कर सम्मानित भी किया है। उनका कहना है कि बाबा की विशेष कृपा सभी मानव के जीवन में बनी रहें इसके लिए ही वह 21 वर्षो से यह कार्य करते आ रहे है। उन्होंने बाबा भोलेनाथ से अपने लिए आज तक कुछ नहीं मांगा है। उनके इस पुनीत कार्य के लिए उनके पिता सेवानिवृत्त शिक्षक श्याम चंद्र सिंह, उनके बाल-बच्चे एवं गांव वाले भी अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं।

अन्य समाचार