जिले में दो चरण में हो सकता है नगर निकाय का चुनाव

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : नगर निकाय चुनाव को ले प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। राज्य मुख्यालय से मिली हरी झंडी के बाद निर्वाचन विभाग अपनी तैयारी में जुट गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पत्र भेजकर चुनाव को लेकर गाइडलाइन जारी कर दिया है। आयोग ने मतदान से लेकर मतगणना कराने तक की तैयारियां शुरू करने को कहा है। इस बार दो चरणों में चुनाव कराया जा सकता है। आयोग ने चुनाव के दौरान जरूरत पड़ने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की अविलंब आकलन करने को कहा है। जिले में कर्मियों की उपलब्धता एवं आवश्यकता के आधार पर मतदान तथा मतगणना कर्मियों का आकलन करने को कहा गया है। पत्र में कहा गया है कि प्रयास किया जाए कि किसी कर्मी को दोबारा तैनाती नहीं किया जाय। यह भी कहा गया है कि शहरी निकायों में पांच प्रतिशत महिलाओं के लिए पद आरक्षित है।


----
पीठासीन पदाधिकारी नहीं बनेंगे चतुर्थवर्गीय कर्मी
----
नगर निकाय चुनाव में किसी भी स्थिति में वर्ग चार के कर्मियों को पीठासीन पदाधिकारी नहीं बनाया जाएगा। इसके साथ ही किसी भी नगर निकाय के कर्मियों को चुनाव कार्य में नहीं लगाया जाएगा। उन्हें पीठासीन पदाधिकारी,मतदान पदाधिकारी, मतगणना कर्मी के रूप में नियुक्ति नहीं की जाएगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर बायोमेट्रिक के माध्यम से मतदाताओं का सत्यापन कार्य के लिए एक तकनीकी कर्मी को मतदान पदाधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। प्रत्येक मतदान दल के मतदान पदाधिकारियों का चयन रेण्डम आधार पर किया जाएगा। राज्य चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक तीनों पद का मतदान एमटू ईवीएम से कराया जाएगा। मतदान समाप्ति के बाद दूसरे दिन ही मतगणना की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।
---
मतदान केंद्र पर लगाए जाएंगे तीन ईवीएम
---
नगर निकाय चुनाव में एक मतदान केंद्र पर तीन-तीन ईवीएम मशीन का इस्तेमाल होगा। मुख्य पार्षद, उपमुख्य पार्षद और वार्ड पार्षद के लिए अलग-अलग मशीन लगा रहेगा। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पहली बार नगर परिषद और नगर पंचायत के चुनाव में वोटरों की पहचान के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम रहेगा। जिसके सत्यापन के बाद ही मतदाता अपने वोट का प्रयोग करेंगे।
----
नगर निकाय चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारी की जा रही है । मतदान केंद्र चिह्नित करने के साथ ही अधिकारियों एवं कर्मचारियों की आवश्यकता का आकलन किया जा रहा है ।
जितेंद्र कुमार , बीडीओ , नवहट्टा

अन्य समाचार