मुहर्रम को लेकर शांतिपूर्वक निकला नवमी का ताजिया जुलूस

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। दो साल बाद जिले मे मोहर्रम का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है तथा ताजिया जुलूस भी निकाला गया। त्योहार को लेकर सोमवार की संध्या विभिन्न ईदगाहों से नवमी का जुलूस निकला जिसमें काफी संख्या में मुस्लिम समुदाय के धर्मावलंबी शामिल थे। यह जुलूस विभिन्न मार्गाें से होकर गुजरा तथा पुन: ईदगाह लौटा। इस दौरान जुलूस में शामिल युवाओं ने लाठी-डंडे से करतब दिखाए। वहीं मंगलवार को दसमी का विशाल जुलूस निकाला जाएगा तथा पहलाम किया जाएगा। इसको लेकर व्यापक तैयारी की गई है। दरअसल कोरोना को लेकर पिछले दो साल से मोहर्रम जुलूस नहीं निकाला जा रहा था न ही कर्बला में कोई सार्वजनिक गतिविधियां हो रही थी। लेकिन इस बार सभी अखाड़ों में जुलूस को लेकर अच्छी तैयारी की गई है। इसको लेकर प्रशासन ने भी पूरी प्रशसनिक तैयारी की है। जुलूस के लिए वैकल्पिक यातायात व्यवस्था की गई है तथा रूट चार्ट निर्धारित किए गए हैं। सदर एसडीओ राकेश रमण ने बताया कि जूलूस से ट्रैफिक प्रभावित न हो, इसलिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। वहीं सुरक्षा के भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

मुहर्रम को लेकर शांतिपूर्वक निकला नवमी का ताजिया जुलूस यह भी पढ़ें
आरएनसाव चौक से भट्ठा बाजार की तरफ वाहनों का जाना रहेगा प्रतिबंधित
एसडीओ ने बताया कि शहर के दक्षिण दिशा से आने वाले मुहर्रम जुलूस का मुख्य मार्ग मरंगा थाना क्षेत्र अंतर्गत मिल्की से प्रारंभ होकर काली फ्लावर मिल और रजनी चौक होते हुए लाइन बाजार फिर बिहार टॉकीज मोड होते हुए पूर्णिया सिटी में शाहिद रजा कैंपस तक जाना निर्धारित किया गया है। मधुबनी थाना क्षेत्र अंतर्गत कई अखाड़ों का मौलवी टोला चौक तथा मुर्गी फार्म होते हुए थाना चौक होकर लाइन बाजार में सहायक खजांची की तरफ से आने वाली जुलूस में शामिल होना निर्धारित है। यातायात परिचालन में आम लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए वैकल्पिक मार्ग का निर्धारण जिला प्रशासन द्वारा किया गया है। जूलूस के दौरान शहर के आरएनसाव चौक से भट्ठा बाजार की तरफ वाहनों का जाना प्रतिबंधित रहेगा । नेवालाल चौक से रजनी चौक आने वाली वाहनों को सुदीन चौक से ठाकुरबाड़ी की तरफ मोड़ दिया जाएगा। वहीं खीरू चौक से लखन चौक की तरफ आकर रजनी चौक की तरफ वाहनों का आना प्रतिबंधित किया गया है। इसके अलावा जीरोमाइल गुलाबबाग से सभी वाहनों को बायपास होकर मरंगा की ओर जाना है। जीरोमाइल से खुश्कीबाग की ओर वाहनों को प्रतिबंधित रखा गया है। कटिहार मोड से आने वाली छोटे वाहनों को बिहार टॉकिज मोड की तरफ मुहर्रम जुलूस के समय आने पर प्रतिबंधित रहेगा। जबकि बनभाग की तरफ से आने वाली बड़ी वाहनों को मधुबनी बाजार और थाना चौक पर आने के लिए प्रतिबंधित किया गया है।
197 पुराने मुहर्रम समिति को दिया गया है जुलूस का लाइसेंस
सदर अनुमंडल क्षेत्र में 197 पुराने मुहर्रम समीति को जुलूस निकालने का लाइसेंस निर्गत किया गया है तथा उसके लिए 34 रुट चिन्हित किए गए हैं। सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरा एवं वीडियोग्राफी करने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों को चिन्हित कर लिया गया है। जिले में विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 308 संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करते हुए वहां दंडाधिकारी के साथ-साथ पुलिस अधिकारियों की भी तैनाती की गई है। इस दौरान सोशल मीडिया और अफवाह फैलाने वालों पर भी कड़ी नजर रहेगी। विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता एवं पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय पूर्णिया रहेंगे। सूचना के लिए जिला नियंत्रण कक्ष को विशेष निर्देश दिया गया है तथा छोटी से छोटी घटनाओं को गंभीरता से लेंगे और उसका त्वरित निष्पादन करेंगे। सोमवार को नवमी का शांति पूर्ण जुलूस निकलने के बाद मंगलवार के जुलूस को लेकर भी व्यापक तैयारी की गई है।

अन्य समाचार