स्कूलों में बनेगा इको क्लब और यूथ क्लब

संसू, नवहट्टा (सहरसा)। कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने लाने एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए स्कूली बच्चों को आगे लाया जाएगा। छात्र-छात्राएं पर्यावरण के सारथी बनेंगे और लोगों को जागरूक करेंगे। शिक्षा विभाग सभी पंचायतों में एक-एक हाई स्कूल और मध्य विद्यालयों में यूथ क्लब और इको क्लब का गठन करेगा।

प्रखंड के एक दर्जन हाई स्कूल और प्लस टू हाई स्कूलों को यूथ क्लब और यूको क्लब के गठन के लिए राशि उपलब्ध करायी जाएगी। हाई स्कूल को 25 हजार रुपये की दर से तो मध्य विद्यालयों को 15 हजार रुपये की दर से राशि का भुगतान किया जाएगा। क्लब गठन के लिए वैसे मध्य विद्यालयों का गठन किया गया है, जहां अधिक संख्या में छात्र नामांकित हैं। अधिक नामांकित वाले मध्य विद्यालय अगर हाई स्कूल के समीप है तो वहां क्लब का गठन नहीं होगा।
हर घर तिरंगा को लेकर बढ़ी झंडे की बिक्री यह भी पढ़ें
----
10-10 छात्र- छात्राओं का होगा यूथ क्लब और इको क्लब
----
प्रत्येक यूथ क्लब और इको क्लब में 20 सदस्य होंगे। मध्य विद्यालय में गठित होने वाले क्लब में वर्ग छह से आठ तक की 10 छात्र और 10 छात्राएं शामिल होंगी। वहीं हाई स्कूल में गठित होने वाले यूथ क्लब में वर्ग नौ व 12वीं तक के 10 छात्र और 10 छात्राओं को शामिल किया जाएगा। यूथ क्लब जहां नशा उन्नमूलन, बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसे सामाजिक मुद्दों पर लोगों को जागरूक करेंगे। वहीं इको क्लब के सदस्य पर्यावरण संरक्षण को लेकर अभियान चलाएगा। वहीं इको क्लब के सदस्य पर्यावरण संरक्षण को लेकर अभियान चलाएंगे। पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण किया जाएगा। वहीं, प्लास्टिक पर प्रतिबंध के लिए आम लोगों को जागरूक करेंगे। ग्रामीण को जागरूक करने के लिए स्कूली छात्र गांवों में प्रभातफेरी, नुक्कड़ नाटक आदि का आयोजन किए जाएंगे।
-----
कोट पर्यावरण संरक्षण में स्कूली बच्चों की भागीदारी की योजना है, क्लब के गठन का निर्देश दिया गया है । सत्य प्रकाश सिंह , बीईओ , नवहट्टा

अन्य समाचार