भूमि का सीमांकन नहीं होने से कब्रिस्तानों की घेराबंदी की योजना पर ग्रहण

बेतिया। कब्रिस्तानों की घेराबंदी की योजना में जिले के विभिन्न प्रखंडों के अंचलाधिकारी बाधक बने हैं। सरकार की ओर से कब्रिस्तानों को चिन्हित कर स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन को घेराबंदी कराने का जिम्मा दिया गया है। जिले में तीन करोड़ की लागत से 40 कब्रिस्तानों की घेराबंदी की निविदा की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। मगर भूमि का सीमांकन नहीं होने से घेराबंदी का कार्य संभव प्रतीत नहीं हो रहा। केवल नरकटियागंज के सीओ ने एक कब्रिस्तान की भूमि का सीमांकन कर रिपोर्ट दिया है। स्थानीय अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल-एक के कार्यपालक अभियंता अनवर हुसैन ने बताया कि अभी 39 कब्रिस्तानों की भूमि का सीमांकन सीओ की ओर से नहीं किया गया है। इसको लेकर डीएम को प्रतिवेदन भेजा गया है। ताकि भूमि का सीमांकन हो सके। संवेदक समय से काम शुरु कर दें। उन्होंने बताया कि संवेदक से इकरारनामा कराया जा रहा है। 12 कब्रिस्तान का निर्माण 14 लाख,15 का 23.45 लाख व 13 का 27 से 45 लाख की राशि से घेराबंदी कराया जाना है। कब्रिस्तान की लंबाई व चौड़ाई के आधार पर ही राशि बढी व घटी है। ऐसे 100 फीट लंबा घेराबंदी पर 2 लाख की लागत आती है।

चरमराई विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, भीषण गर्मी में लोग बेहाल यह भी पढ़ें
-------------
खाता,खेसरा और रकबा देने के बावजूद विलंब
जिले के 40 कब्रिस्तानों के घेराबंदी को लेकर निविदा के समय ही उसका हल्का, थाना खाता, खेसरा व रकबा भी दिया गया है। खुली भूमि होने के कारण सीमांकन भी जरुरी है,लेकिन सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना के तहत घेराबंदी कार्य सीओ की उदासीनता से लटका हुआ है।ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि आमलोगों की काम की तरह सरकारी योजनाओं को जिले में सीओ हल्के में ले रहे हैं। उनकी इस कार्यशैली के कारण कई सरकारी योजनाएं जमीन के अभाव में धरातल पर नहीं उतर पा रही है।
--------------
पांच अंचल के सीओ को लिखा पत्र
कब्रिस्तानों की निविदा प्रक्रिया पूरी होने के बाद जमीन की सीमांकन को लेकर घेराबंदी कार्य अटका हुआ है। सीमांकन में हो रही देरी को लेकर डीएम को प्रतिवेदन भेजने के बाद एलईओ के कार्यपालक अभियंता ने पांच अंचल के सीओ को पत्र लिखा है। जिन सीओ को पत्र भेजा है उसमे योगापट्टी, चनपटिया,मझौलिया,लौरिया व नौतन अंचल के सीओ शामिल हैं। कहा है कि नौतन के जगदीशपुर में,लौरिया के कंधवलिया पंचायत के हल्का-एक में,मझौलिया के दूधा चतुरी हल्का-8में, चनपटिया के चुहडी हल्का-2 व योगापट्टी में रामपुर हल्का- 4 में कब्रिस्तान घेराबंदी की निविदा प्रक्रिया पूरी कर संवेदक को कार्य आवंटित कर दिया गया है। कार्य पूरा कराने की संयुक्त गृह सचिव को निर्देश है। योजना स्थल का सीमांकन कराना अनिवार्य है। ऐसे में सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर कब्रिस्तान भूमि का सीमांकन करा दें,ताकि घेराबंदी का काम निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण कराया जा सके।
---बयान
जिले में 40 कब्रिस्तानों की घेराबंदी कराने को लेकर निविदा कार्य पूर्ण कर लिया गया है। संवेदक को कार्य आवंटित भी कर दी गई है। भूमि की सीमांकन कराने को लेकर डीएम को भी प्रतिवेदन भेजा गया है,ताकि सीओ समय से सीमांकन करा दें।
--अनवर हुसैन, कार्यपालक अभियंता, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण प्रमंडल-एक बेतिया

अन्य समाचार