395 डाकघरों में बिका 13 हजार झंडा, मुफ्त में हो रही होम डिलीवरी

समस्तीपुर । हर घर तिरंगा को लेकर गांव से शहर तक उत्साह है। डाकघर और खादी बिक्री केंद्रों से राष्ट्रध्वज की बिक्री हो रही है। आजादी के अमृत महोत्सव में इस बार डाकिया चिट्ठी की बजाय घर-घर तिरंगा पहुंचाने में जुटे हैं। डाकघर की वेबसाइट के माध्यम से भी डाकिया ने आनलाइन बुकिग करने वालों के घर तक तिरंगा पहुंचाया। अब तक डाकघर के माध्यम से 200 तिरंगा झंडा घर तक निशुल्क डिलीवरी की गई। हर घर तिरंगा अभियान के तहत डाक विभाग द्वारा शुक्रवार को प्रभात फेरी भी निकालेगी। प्रधान डाकघर से रैली शहर के विभिन्न सड़क मार्गो में जाकर आमजन को ध्वजारोहण के लिए जागरूक करेगी।


डाक अधीक्षक राजीव कुमार ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिले के अलग-अलग 395 डाकघरों में 19 हजार तिरंगा झंडा आवंटित किया गया है। इसमें अब तक 13 हजार झंडा बिका है। जिसमें से 200 झंडा को आनलाइन माध्यम से आर्डर के बाद डाकिया द्वारा निशुल्क घर तक पहुंचाया गया। केंद्र सरकार की ओर से 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को आसानी से झंडे मिल सके इसके लिए डाक विभाग हरसंभव कार्य कर रहा है। तिरंगा फहराने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे डाक कर्मी :
डाक विभाग की ओर से घर-घर तिरंगा फहराने के अभियान में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाई जा रही है। एक ओर जहां वे लोग डाकघर के माध्यम से लोगों को तिरंगा बेच रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर यहां आने वाले लोगों को 15 अगस्त के दिन अपने घरों में तिरंगा फहराने को लेकर भी प्रेरित कर रहे हैं। डाकघर में किसी भी काम से आने वाले लोगों को घर-घर तिरंगा कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी जा रही है।
--------------------
हर गांव हर घर तिरंगा अभियान चलाने का निर्णय :
फोटो : 11 एसएएम 27
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समस्तीपुर कालेज इकाई की बैठक गुरुवार को हुई। बैठक में हर गांव हर घर तिरंगा अभियान, सदस्यता अभियान, कालेज इकाई गठन सहित अन्य मुद्दे पर चर्चा हुई। बैठक को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक मुलायम सिंह यादव ने कहा कि राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के अंतर्गत समस्तीपुर कालेज के समीप पांच गांव एवं 20 स्थानों पर झंडा फहराया जाएगा। जिस गांव में तिरंगा फहराया जाएगा उसमें उस गांव के पूर्व सैनिक, वर्तमान सैनिक, शिक्षक, प्रोफेसर जिनका गांव एवं समाज में महत्वपूर्ण योगदान रहा है वैसे लोगों के द्वारा तिरंगा फहराया जाएगा। छात्र युवाओं में देश के प्रति राष्ट्रवादी भावना भरने एवं देश के प्रति कर्तव्य बोध करने को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। मौके पर समस्तीपुर कालेज के इतिहास विभागाध्यक्ष प्रो. अभय कुमार सिंह, कालेज छात्रसंघ अध्यक्ष आशीष कुमार, शशि कुमार, संतोष कुमार, सुमित कुमार, सतीश कुमार, प्रियांशु कुमार, इरफान, मोहन, कनिष्का, नेहा आदि उपस्थित रहे।

अन्य समाचार