रहें सावधान, बदलते मौसम में सता रहा वायरल फीवर, सर्दी, जुकाम

बगहा। इस बार का सावन फुहार कम दे रहा लोगों को बीमार ज्यादा बना रहा है। बदलते मौसम में वायरल फीवर, सर्दी, जुकाम से लोग पीड़ित हो रहे हैं। अस्पताल में ऐसे मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। तीखी धूप लगने से लोग त्वचा संबंधी रोग के भी शिकार हो रहे हैं। दाद, खाज, खुजली जैसी समस्या आम हो गई है।

गुरुवार को अनुमंडलीय अस्पताल की पड़ताल की गई। ओपीडी के बाहर मरीजों की भारी भीड़ नजर आई। सभी निबंधन के बाद अपनी बारी का इंतजार करते मिले। ओपीडी में डॉक्टर नदीम अख्तर एक बच्चे की जांच करते हुए दिखाई दिए। बच्चे को वायरल फीवर के साथ सर्दी जुकाम था। उन्होंने बताया कि बदलते मौसम को लेकर अस्पताल में मरीजों की भारी भीड़ उमड़ रही है।
बाइक पर पलटा ट्रक, बाइक चालक की मौत यह भी पढ़ें
आपातकाल और ओपीडी में प्रतिदिन 200 से ढाई सौ मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं। इसमें 30 से 40 मरीज प्रतिदिन वायरल फीवर, सर्दी, जुकाम, खांसी, टाइफाइड से संबंधित आ रहे हैं। त्वचा रोग से पीड़ित लोग भी आ रहे हैं। ऐसे मौसम में सभी को साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा। स्वच्छ, शुद्व पेयजल के साथ ताजा भोजन अनिवार्य रूप से लेना चाहिए। धूप से भी बचने की आवश्यकता है। धूप में निकलने से पहले पानी जरूर पीना चाहिए। सूती कपड़ा पहनने के साथ धूप से बचाव के लिए टोपी, गमछा आदि रखना जरूरी है। वायरल बुखार, सर्दी खांसी होने पर नजदीक के चिकित्सक या अस्पताल में चिकित्सक को दिखा कर इलाज कराना चाहिए। अस्पताल में वायरल फीवर, सर्दी, बुखार सहित सभी दवाएं उपलब्ध हैं। जो भी मरीज आ रहे हैं। उनका उपचार करने के साथ ही दवा निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।

अन्य समाचार