जिले के थानों में खुलेगा ग्राम अपराध नियंत्रण पंजी

जिले के थानों में खुलेगा ग्राम अपराध नियंत्रण पंजी

जागरण संवाददाता,आरा: भोजपुर एसपी संजय कुमार सिंह ने अपराध नियंत्रण एवं विधि व्यवस्था के मद्देनजर जिले के थानों में तीन तरह की पंजी का संधारण करने का निर्देश दिया है। वे मासिक क्राइम मीटिंग में थानेदारों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। मीटिंग के दौरान पुलिस कप्तान ने सभी थानाध्यक्षों को जल्द से जल्द सीडी पार्ट -टू , सीडी पार्ट-थ्री के साथ-साथ ग्राम अपराध नियंत्रण पंजी खोले जाने की बात कही।
सीडी पार्ट टू में संपत्ति मूलक अपराध एवं कांड में संलिप्त अपराधियों का पूरा डाटा रहेगा। सीडी पार्ट थ्री में पूजा को लेकर विधि व्यवस्था संबंधित सारी तैयारियों का डाटा इंट्री होगा। इसके अलावा ग्राम अपराध नियंत्रण पंजी में गांव/मोहल्लों के अच्छे-बुरे लोगों के बारे में सूचना इंट्री रहेगी। वे खुद समय-समय पर इसकी जांच करेंगे। बुधवार की रात आयोजित बैठक के दौरान एसपी ने जुलाई माह में प्रतिवेदित कांडों की समीक्षा की। करीब एक हजार कांड प्रतिवेदित पाए गए है। करीब साढ़े ग्यारह सौ से अधिक कांडों का निष्पादन हुआ है। एसपी ने निष्पादन में और तेजी लाए जाने का निर्देश दिया है। वर्तमान में करीब सात हजार तीन सौ के आसपास केस पेंडिंग है।
आदर्श केंद्र से बच्चों के संपूर्ण टीकाकरण में आई तेजी यह भी पढ़ें
लंबित वारंटों के निष्पादन में तेजी लाए जाने के निर्देश
एसपी ने बैठक के दौरान लंबित कांड के अलावा लंबित कुर्की व वारंट की भी समीक्षा की। निष्पादन में और तेजी लाने के निर्देश दिए गए। करीब साढ़े तीन हजार के आसपास गैर जमानतीय वारंट पेंडिंग है। जिस कम करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एसपी ने गश्ती में सुधार लाने को लेकर भी निर्देश जारी किया है। बैठक में सदर एएसपी हिमांशु, मुख्यालय डीएसपी विनोद सिंह, पीरो डीएसपी राहुल सिंह एवं जगदीशपुर एसडीपीओ श्याम किशोर रंजन शामिल थे।
धारा 110 के तहत 51 के विरुद्ध कार्रवाई के लिए प्रस्ताव
एसपी ने बताया कि अपराध नियंत्रण के मद्देनजर धारा 110 के तहत 51 के विरुद्ध कार्रवाई के लिए थानों ने एसडीओ के यहां प्रस्ताव समर्पित किया है। इसके अलावा 300 से अधिक के विरुद्ध गुंडा एवं 50 से अधिक के विरुद्ध निगरानी प्रस्ताव डीएम के यहां समर्पित किया गया है।

अन्य समाचार