शहर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का कार्य अब तक नहीं हुआ पूरा

जागरण संवाददाता, मधेपुरा: विद्युत विभाग की ओर से शहरी क्षेत्र के सभी विद्युत उपभोक्ताओं के घर अभियान चलाकर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगवाने का कार्य जुलाई माह तक पूरा कर लिया जाना था, लेकिन प्रीपेड मीटर लगाने के कार्य में जुटी एजेंसी द्वारा काफी धीमी गति से मीटर लगाने का काम किया जा रहा है। शहर के सभी 13 हजार 574 उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाना था, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।

दिसंबर से पहले पूरा नहीं होगा काम अबतक एजेंसी द्वारा शहर में मात्र 6300 उपभोक्ता के घरों मे ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए गए हैं। उपभक्ताओं की संख्या के आधा से भी कम है। 13574 उपभक्ताओं के मीटर बदलने का कार्य दिसंबर माह से पहले पूरा नहीं हो पाएगा। शहर के विद्युत उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का कार्य अप्रैल 2022 में शुरू किया गया था। जुलाई माह तक सभी 13574 उपभोक्ताओं के घर मीटर लगाने का कार्य पूरा कर लेना था।

मीटर लगाने में जुटी है 12 टीम शहर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के लिए 12 टीम लगी हुई है। एक टीम के द्वारा एक दिन में सौ घरों के मीटर बदलने की बात बताई जा रही है। इसके बावजूद मीटर लगाने के कार्य में गति नहीं आ रही है। विभागीय अभियंताओं का कहना है कि स्मार्ट मीटर लगाने के कार्य में बहुत ऐसे उपभोक्ता हैं जो एजेंसी को कार्य के दौरान सहयोग नहीं कर रहे हैं। इस वजह से कार्य में विलंब हो रहा है।
कोट स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के कार्य में जुटी एजेंसी को टीम बढ़ाने को कहा गया है ताकि समय पर कार्य पूरा हो सके। बहुत ऐसे भी उपभोक्ता है जो मीटर लगाने वाले कर्मी को अपना सहयोग नहीं कर रहे हैं। इस वजह से कार्य पूरा होने में विलंब हो रहा है। फिर भी एजेंसी को टीम की संख्या बढ़ाने को कहा गया है। ताकि अगस्त के अंतिम सप्ताह में कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
-तारानंद कुमार यादव, सहायक विद्युत अभियंता, आपूर्ति, मधेपरा

अन्य समाचार