हर्षोल्लास व श्रद्धा से मनाया रक्षाबंधन त्योहार

जागरण टीम, जमुई : बहन-भाई के अमर प्रेम व स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन पावन त्योहर नगर क्षेत्र के विभिन्न मुहल्लों में भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना जैसे गीतों के बीच शुक्रवार को हर्षोल्लास व श्रद्धा के साथ मनाया गया।नन्हीं बहनों व भाइयों में रक्षाबंधन को लेकर काफी उत्साह दिखा। आम दिनों में सुबह उठाने के लिए आलस दिखाने वाले छोटे-छटेब बच्चे राखी बंधवाने के लिए जल्दी उठ गए और सुबह ही नहाकर तैयार हो गए, तो फिर इनमें राखी बांधने और बंधवाने की जल्दी मची रही। छोटे-छोटे बच्चे, नवविवाहित महिलाएं, युवतियां आकर्षक परिधानों में सज संवरकर रक्षाबंधन के पावन त्योहार पर रोली, अक्षत, चंदन का बहनों ने भाई के माथे पर पहले तिलक किया। फिर उनकी कलाई पर रक्षा सूत्र राखी बांधकर व मुंह मीठा करवाते हुए भगवान से अपने भाई की सुख समृद्धि, खुशहाली और तरक्की की कामना की। जमुई विधायक श्रेयसी सिंह ने भी रक्षाबंधन के मौके पर भाई के कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर भाई की आरती उतारते हुए उनकी लंबी उम्र की कामना कर मिठाई खिलाई आशीर्वाद लिया। भाइ ने बहनों को उपहार देकर उनकी सुरक्षा की वचन दिया। सुबह से ही राखी बंधवाने का सिलसिला शुरू हो गया जो देर शाम तक जारी रह। राखी मुहूर्त के संशय को लेकर नगर क्षेत्र के कुछ जगह पर गुरुवार को भी रक्षाबंधन मनाया गया। भाइयों के घर जाने के लिए नवविवाहित महिलाओं में सुबह से ही उत्साह देखने को मिला। नगर क्षेत्र के बाजार में राखी दुकान एवं मिठाई की दुकानों पर सुबह से ग्राहकों का तांता लगा रहा। रक्षाबधन त्योहार की अगर बात करें तो इस बार महिलाओं व लड़कियों के चेहरों पर राखी का खुमार देखते ही बनता था। कोरोना के डर में बीते दो साल के बाद इस बार महिलाओं व लड़कियों के द्वारा राखी का त्योहार बड़ी उत्साह के साथ मनाया गया।


---------------- रक्षाबंधन त्योहार पर नगर के बाजारों में दिखी रौनक
नगर क्षेत्र के महाराजगंज बाजार ,पुरानी बाजार, बुधबन तलाव , कचहरी रोड के अलावा अन्य बाजारों में तथा सड़क किनारे रंग-बिरंगे राखी की दुकान सजी थी। गिफ्ट दुकान, रेडीमेट व कपड़ों की दुकान तथा मिठाई की दुकानों पर पूरा दिन भीड़ बनी रही। महिलाएं व लड़कियां जहां विभिन्न किस्म की फैंसी राखियां खरीदने में व्यस्त देखी गई वहीं मिठाई की खरीद भी जमकर की गई। दूसरी तरफ भाई भी पीछे नहीं रहे उन्होंने भी गिफ्ट वाली दुकानों से बहनों के लिए आकर्षक गिफ्ट या फैंसी कपड़ों की खरीद की। बाजारों में पूरा दिन रौनक देखा गया।
--
सिमुलतला : भाई-बहन का अटूट प्यार, स्नेह का त्योहार रक्षाबंधन सिमुलतला थानाक्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाईयों की कलाईयों में रक्षा सूत्र बांधा। भाइयों ने ताउम्र अपनी बहन की रक्षा करने के साथ उपहार स्वरूप कई बहमूल्य वस्तुएं एवं नकद रकम भेंट किया। बाजार में चहल-पहल ज्यादा देखी गई। सिमुलतला, लोहिया चौक, टेलवा बाजार की सभी दुकानों की मिठाइयां इस त्योहार में कम पड़ गई। त्योहार में चहुंओर रक्षाबंधन के गीत से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो रहा था।
--
सोनो : भाई-बहन के अटूट प्रेम और रिश्ते का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व पूरे प्रखंड में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पूजा-अर्चना के बाद बहनों ने अपने भाइयों के माथे पर चंदन अक्षत का तिलक लगाकर आरती उतारी तथा भाइयों की कलाई पर रेशम की पवित्र डोर का बंधन बांधा। बहनों की राखियों से भाईयों की कलाइयां सज गई। सुबह से ही राखियां व मिठाइयों की दुकानों पर खासी चहल पहल देखी गई। बहनों को दिए जाने वाले उपहार के लिए उपहार की दुकानों से लेकर कपड़े व अन्य दुकानों पर जमकर खरीदारी की गई।
--
गिद्धौर : प्रखंड भर में भाई-बहन के आपसी प्रेम व सौहार्द का पर्व रक्षाबंधन धूमधाम से विधिवत संपन्न हो गया। बहनों ने अपने भाई की कलाई पर राखी बांध भगवान से उनके दीर्घायु व मंगलमय जीवन की कामना की। पर्व को लेकर बाजारों में काफी चहल-पहल देखी गई। जमुइ विधायक श्रेयसी सिंह ने भी गिद्धौऱ के लालकोठी आवास पर अपने भाई राष्ट्रदीप सिंह की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर भाई की लंबी उम्र की कामना की।
-- बरहट : प्रखंड भर में भाई-बहन के प्रेम व सौहार्द का पर्व रक्षाबंधन मनाया गया। इस मौके पर बहनों ने भाई की कलाई पर राखी बांध उसके दीर्घायु व स्वस्थ होने की कामना की तो भाईयों ने भी अपने बहनों को हिफाजत व उसके खुशहाल भविष्य की कामना की। पर्व को लेकर सुबह से ही माहौल खुशनुमा था। --
लक्ष्मीपुर : प्रखंड में भाई-बहन का अटूट प्रेम व रिश्ते का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बाबा भोले की पूजा-अर्चना कर बहनों ने भाइयों की कलाई पर रेशम का पवित्र डोर बांधा। पर्व को लेकर सुबह से ही पूरे प्रखंड में काफी चहल-पहल थी।
--
अलीगंज : भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन मनाया गया। विभिन्न गांव में उत्सवी माहौल में बहना ने अपने भाईयों की कलाईयों पर रक्षा सूत्र बांधकर दीर्घायु की कामना की।

अन्य समाचार